दिल्ली में दूबारा बढ़ी ठंड, ये है वजह

पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत फिर से भीषण ठंड की चपेट में आ गया है। इसके चलते मैदानी इलाके में भी ठंड बढ़ने लगी है..रविवार को दिल्ली-एनसीआर में दिनभर धूप निकलने के कारण ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है..लेकिन आज यानि की सोमवार के सुबह से आसमान में बादल छाए हुए है और पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण ठंडी हवा चल रही है..जिससे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है..और ठंड बढ़ गई है..इस बीच, कोहरे और ठंड की मार से सोमवार को दिल्ली आ रहीं 18 ट्रेनें लेट हैं. ये ट्रेनें 1 से साढ़े पांच घंटे तक लेट हैं.

Image result for delhi winter

मौसम विभाग के अनुसार,मंगलवार और बुधवार को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के बाद दिल्ली में धुंध छाए रहने की आशंका है। वही, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है..गाजियाबाद के लोनी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 358(अंठावन) और नोएडा सेक्टर 125 में एक्यूआई 506 तक पहुंच गया है..जो की बेहद खतरनाक स्तर है.

Image result for snowfall in himachal

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है। जिसको देखते हुए वाराणसी और प्रयागराज में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।
हिमाचल में मौसम को देखते हुए छह जिलों के लिए सोमवार को आरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में बर्फबारी के कारण कई मार्ग अब भी बंद हैं। वहीं, बर्फबारी और बारिश से उत्तराखंड कड़ाके की शीत की चपेट में है। प्रदेश में बर्फबारी से 50 से ज्यादा गांव जिला मुख्यालयों से कट गए हैं। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में सोमवार से अगले दो दिनों तक बर्फबारी और बारिश के आसार बने हुए हैं।