Corona In India: केंद्र ने दी राज्य सरकारों को चेतावनी, कहा- तुरंत बढ़ाएं टेस्टिंग

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से तुरंत कोरोना वायरस की जांचों की संख्या को बढ़ाने को कहा है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपनी एडवाइज़री जारी करते हुए कहा है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपने इलाकों के हिसाब से सकारात्मकता के ट्रेंड दो देखते हुए टेस्टिंग की संख्या रणनीतिक तरीके से बढ़ाएं.

Omicron LIVE Updates: India Records 2,71,202 New Covid Cases; Govt Might  Ease Restrictions in Delhi if Daily Cases Dip to 15,000, Says Health Min

एडवाइजरी में कहा गया है कि बंद घनी आबादी वाले इलाके और कोविड हॉटस्पॉट पर रहने वाले लोगों समेत कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने वाले हाई रिस्क वाले व्यक्तियों का टेस्ट किया जाना चाहिए. एडवाइज़री में कहा गया है कि कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वेरिएंट ऑफ कंसर्न करार दिया है और ये फिलहाल पूरे देश में फैल रहा है. कहा गया है कि कोरोना महामारी से लड़ने में टेस्टिंग बेहद अहम है. हालांकि आसीएमआर पोर्टल पर मौजूद डाटा दिखाता है कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टेस्टिंग की संख्या में गिरावट आई है.

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे के दौरान 2 लाख 38 हजार 18 नए कोरोना के केस सामने आए हैं और इस दौरान 310 लोगों की मौत हुई है. अच्छी बात ये रही की बीते एक दिन में कोरोना के 1 लाख 57 हजार 421 मरीज ठीक भी हुए हैं. वही  बीते दिन के मुकाबले देखें तो देश में कोरोना का ग्राफ अब थोड़ा नीचे आ रहा है. कल की तुलना में आज कोरोना के 20 हजार 71 कम मामले आए हैं. सोमवार को कोरोना के 2 लाख 58 हजार 89 नए मामले सामने आए थे.

India records 38,164 fresh Covid-19 cases; 499 deaths reported | Latest  News India - Hindustan Times

इसी के साथ देश में कोरोना के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 17 लाख 36 हजार 628 हो गया है. वही अब तक इस महामारी से देश में 4 लाख 86 हजार 761 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि,  देश भर में ओमिक्रॉन के कुल मामले अब 8 हजार 891 हो चुके हैं.