Corona Update: एक दिन में पहली बार 40 हजार से ज्यादा केस, 24 घंटें में अमेरिका से भी ज्यादा मौतें

दुनियाभर में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में अब अमेरिका के बाद हर रोज सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे है. यहीं नहीं एक दिन में मौत के मामले में भारत ने आज अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है. देश में पिछले 24 घंटों में 681 लोगों की मौत हुई जबकि अमेरिका में कोरोना से 392 लोग मरे. वहीं, देश में पिछले एक दिन में 40 हजार 225 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अबतक सबसे ज्यादा केस हैं. इसके साथ ही अब देशभर में  कोरोना संक्रमण के मामले 11 लाख के पार पहुंच गया है.

Coronavirus India Roundup, May 5: Highest increase in cases and ...

स्वास्थ्य विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 लाख 18 हजार 43 हो गई है. जिनमें से 27 हजार 497 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि राहत देने वाली बात ये है कि देश में रिकवटी रेट सुधर रहा है. यहां 7 लाख 87 लोग ठीक हो चुके है. वही 3 लाख 90 हजार 459 एक्टिव केस अभी भी बने हुए है.

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर कर्नाटक, चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश और पांचवे नंबर पर राजधानी दिल्ली है. देश के इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. अगर बात झारखंड के बारे में करें तो यहां कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 हजार 535 हो गई है. इनमें से 49 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 2 हजार 716 लोग ठीक हो चुके है.

ICMR के मुताबिक, 19 जुलाई यानी मात्र एक दिन में भारत में 2 लाख 56 हजार 39 सेम्पल टेस्ट किए गए है. जबिक देश में अब तक 1 करोड़ 40 लाख 47 हजार 908 टेस्ट किए जा चुके हैं.

यहां आपकी जानकारी के बारें में बता दे कि कुल मामलों में देश में संक्रमित पाए गए विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. आंकड़ों के अनुसार देश में लगातार पांचवे दिन कोविड-19 के 30,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वही देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश के कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है.