Corona Update: कोरोना की वैक्सीन कहां तक पहुंची, देश में रिकॉर्ड 50 हजार के करीब नए मामले

भारत में कोरोना की रफ्तार हर रोज तेजी के साथ बढ़ रही है. एक दिन में रिकॉर्ड 50 हजार के करीब नए मामले सामने आए है. इसी के साथ यहां कोरोना मरीजों की संख्या 13 लाख के करीब पहुंच गई है और मरने वालों की संख्या 30 हजार के आंकड़े को पार कर गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 49 हजार 310 नए मामले सामने आए है और 740 लोगों की मौतें हो गई है. देश में अबतक 12 लाख 87 हजार 945 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें से 30 हजार 601 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. हालांकि राहत की बात है कि रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार देखने को मिल रहा है. 8 लाख 17 हजार 208 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं. जबकि देश में इस वक्त 3 लाख 73 हजार 379 कोरोना के एक्टिव केस बने हुए हैं.

Oxford corona vaccine name | Oxford COVID-19 vaccine to be called ...

ICMR के रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अब तक 1 करोड़ 54 लाख से ज्यादा कोरोना के टेस्ट किए जा चुके हैं.वही बीते एक दिन यानी 23 जुलाई को ही 3 लाख 52 हजार से अधिक टेस्ट किए गए थे.

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. वही अगर बात सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की करे तो यहां एक दिन में 2529 नए केस सामने आए हैं. यह एक दिन का अभी तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. ऐसे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग क्षमता में बढ़ोत्तरी करने का निर्देश देते हुए कहा है कि ‘रैपिड एंटीजन टेस्ट’ को अब 20 हजार से बढ़ाकर 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किया जाना चाहिए.

इसी बीच पश्चिम बंगाल में बढ़ते मामलों के मद्देनजर गुरुवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया.वही तमिलनाडु के राजभवन में तैनात 84 सुरक्षा और दमकल कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. मेघालय में गुरुवार को 13 बीएसएफ जवानों सहित 19 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 534 हो गया. वही अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 91 नए मामले सामने आए. यहां तीन अगस्त तक पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया गया है.
दुनिया भर के आंकड़ों की बात करें तो अभी तक 1 करोड़ 54 लाख से अधिक कोरोना मामले सामने आ चुके हैं और 6 लाख 32 हजार लोग इस वायरस से जान गंवा चुके हैं.
हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को इंतजार है तो बस यही कि जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन आ जाए. देश में आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा तैयार वैक्सीन का ट्रायल जारी है, जबकि जायडस कैडिला ने भी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. वहीं, ब्रिटेन, रूस, अमेरिका और चीन से भी लगातार वैक्सीन को लेकर अच्छी खबरें आ रही हैं. खबरों के मुताबिक, ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार वैक्सीन का पहले और दूसरे चरण का ट्रायल सफल रहा है. अब इस वैक्सीन के तीसरे और अंतिम चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो रहा है.अगर ये ट्रायल भी सफल रहा तो भारत में भी जल्द ही इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा.
वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि अभी कई महीनों तक आम लोगों को वैक्सीन नहीं मिल सकेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन को 2021 से पहले इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.