Corona Update: देश में सवा 9 लाख के पार संक्रमितों का आंकड़ा,पहली बार 24 घंटें में आए 29,429 नए केस

देश में पहली बार एक दिन में 29 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए गए है. ये दुनिया में आज अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं. इसी के साथ भारत में कुल कोरोना मरीजों की संख्या सवा 9 लाख के पार चली गई है.लगातार भारत में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 29 हजार 429 नए मामले दर्ज किए गए है और इस दौरान 582 लोगों की मौत हो गई है.इसके साथ ही अब देशभर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 लाख 36 हजार 181 हो गई है. जिनमें से 24 हजार 309 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि राहत देने वाली बात ये है कि देश में रिकवरी रेट बहुत अच्छे स्तर पर बना हुआ है.यहां पांच लाख 92 हजार लोग इस बीमारी से जंग जीत चुके है. वही 3 लाख 20 हजार कोरोना के एक्टिव केस हैं.

Coronavirus updates: Qatar confirms its first case - The Economic ...

भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस बने हुए हैं.

कोरोना के बढ़ते कहर के मद्देनजर देश के कई जगहों पर लॉकडाउन फिर से शुरू कर दिया गया है. एक तरफ जहां देश के कई शहरों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है तो वही पूरे बिहार में 16 से 31 जुलाई तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. हालांकि इस दौरान राज्य में रेलवे और विमान सेवा जारी रहेंगी. वहीं, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे.

जबकि बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो यहां हाई कोर्ट ने अपना और सभी निचली अदालतों के कामकाज को 31 जुलाई तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है.

वही अगर बात झारखंड की करें तो यहां कोरोना के कुल मामले 4 हजार के पार पहुंच गए है. इनमें से 36 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 2 हजार 400 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके है.

यहां आपको ये भी बता दें कि अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. यानी भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. इसके साथ ही भारत में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.