Corona Update: देश में पहली बार 24 घंटों में आए करीब 21 हजार नए मामले, कुल 18213 लोगों की मौत

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या सवा 6 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 21 हजार नए मामले सामने आए हैं.ये पहली बार है जबा एक दिन में इतने नए मामले दर्ज किए गए हो.वही बीते 24 घंटों में 379 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख 25 हजार 544 हो गई है, इनमें से 18 हजार 213 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि तीन लाख 79 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं.

आईसीएमआर के रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 2 जुलाई तक टेस्ट किए गए सैंपलों की कुल संख्या 92 लाख 97 हजार 749 है, इनमें से 2 लाख 41 हजार 576 सैंपल का टेस्ट कल किया गया है.

इस वक्त देश में कुल 2 लाख 27 हजार कोरोना के एक्टिव केस हैं.भारत में सबसे अधिक एक्टिव केस महाराष्ट्र राज्य में हैं. महाराष्ट्र में 77 हजार से अधिक कोरोना के एक्टिव केस है. इसके बाद दूसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है.इस समय देश के इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

वही झारखंड राज्य की करें तो यहां कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार 584 है जिनमें से 15 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 1 हजार 983 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो गए है.

जबकि बात अगर दुनिया की करें तो, एक्टिव केस के मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. मतलब ये अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद जानलेवा कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर है. वही अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं. इसलिए भारत में कोरोना के मामले बढ़ने की रफ्तार दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.