Corona Update: यूपी के बाद इन जगहों पर लॉकडाउन लागू, दुनिया में एक बार फिर से संक्रमण ने बनाया रिकॉर्ड

कोरोना वायरस ने दुनियाभर का हाल बेहाल कर रखा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में दुनिया भर में 2 लाख 30 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. कोरोना वायरस ने दुनिया में एक बार फिर से संक्रमण का रिकॉर्ड कायम किया है. WHO के अनुसार कोरोना से प्रभावित देशों में अमेरिका एक बार फिर से नंबर वन पर रहा. यहां पर पिछले 24 घंटे में 66 हजार से अधिक कोरोना के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए है.

जबकि बात अगर भारत की करें तो एक दिन में अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में आए. बीते 24 घंटे में देश में 29 हजार के करीब कोरोना के नए मामले सामने आए है. इसके साथ ही देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या नौ लाख के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 28 हजार 701 नए मामले सामने आए है और 500 लोगों की मौत हो गई है. देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 8 लाख 78 हजार 254 हो गई हैं. जिनमें से 23 हजार 174 लोगों की मौत हो गई है, जबकि राहत की बात है कि 5 लाख 53 हजार 471 लोग इस बीमारी से जंग जीत चुके है. वही 3 लाख कोरोना के एक्टिव केस बने हुए हैं.

Lakshman rekha between covidiot and coronapocalypse. Pandemic ...

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है.भारत के इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस बने हुए हैं.

वही अगर बात झारखंड की करें तो यहां कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 3 हजार 756 है, इनमें से 30 लोगों की मौत हो गई है. अच्छी बात ये है कि 2 हजार 308 लोग ठीक हो चुके है.

जबकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई प्रदेशों और शहरों में एक बार फिर लॉकडाउन लागू किया जा रहा है. इसमें उत्तर प्रदेश, श्रीनगर, पुणे, मदुरै, शिलॉन्ग और बेंगलुरु शामिल है. हालांकि इन सारी जगहों पर राज्य सरकार ने लॉकडाउन को लेकर अलग-अलग डाइडलाईन जारी की है.

अगर बात दुनियाभर में कोरोना की करें तो, वर्ल्डोमीटर के अनुसार, दुनियाभर में एक करोड़ 30 लाख 27 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 5 लाख 71 हजार के पार पहुंच गई है. हालांकि,अच्छी बात ये है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब 75 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं.लेकिन इसके बावजूद भी दुनियाभर में 48 लाख 81 हजार लोगों का इलाज अभी भी जारी है.