Corona Update: भारत में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 96 हजार से ज्यादा नए मामले, कुल 76 हजार से ज्यादा मौतें

कोरोना का संक्रमण सबसे तेजी से भारत में फैल रहा है. आलम ये है कि यहां हर रोज अमेरिका से भी दोगुने-तीनगुने कोरोना के नए मामले सामने आ रहे है. हालांकि दुनिया भर में अभी संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में है. लेकिन अगर यही हालात रहे तो वो दिन दुर नहीं जब भारत दुनिया भर में कोरोना संक्रमण में पहले पायदान पर होगा. बीते 24 घंटें में भारत में कोरोना के रिकॉर्ड 96 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए है. ये अब तक का एक दिन में आया हुआ सबसे बड़ा उछाल है. वही देश में दो सितंबर से लगातार हर दिन एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है.

558 new corona infected found in patna scope of investigation will increase  from august 15 - पटना में 558 नये कोरोना संक्रमित मिले, 15 अगस्त से बढ़ेगा  जांच का दायरा

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटें में रिकॉर्ड 96 हजार 551 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए है और 1 हजार 209 लोगों की मौत हो गई है. इसी के साथ मरने वालों की कुल संख्या 76 हजार 271 हो गई है. देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 45 लाख 62 हजार 415 हो गई है, वही 9 लाख 43 हजार 80 सक्रिय मामले अभी भी बने हुए है. हालांकि राहत की बात ये है कि 35 लाख 42 हजार 663 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके है.

ऐसे में अगर इन आंकड़ो को देखे तो पता लगता है कि कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब साढ़े 3 गुना अधिक है, जो की कोरोना काल में दिल को सुकुन देने वाली खबर है.

जुकाम-बुखार ही नहीं, अब कोरोना का ये नया लक्षण आया सामने, आपको हो दिक्कत तो  तुरंत जाएं डॉक्टर के पास | scientists told coronavirus symptoms sequence KPP

वही देश में मृत्यु दर गिरकर अब करीब 1.68 फिसदी हो गई है. इसके साथ ही एक्टिव केस रेट में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर घटकर 21 फिसदी हो गई है. वही रिकवरी रेट यानी ठीक होने वालों की दर भी लगातार सुधर रही है और देश में रिकवरी रेट 78% तक पहुंच गई है. ये अच्छी बात है कि देश में कोरोना से मृत्यु की दर दुनिया के औसत से कम है और इसमें लगातार गिरावट आ गई है. इसके साथ ही देश में रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है.

ICMR के रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 10 सितंबर तक कोरोना वायरस के 5 करोड़ 40 लाख 97 हजार 975 सैंपल टेस्ट किए गए. इनमें से सिर्फ कल गुरुवार को 11 लाख 63 हजार 542 सैंपल की टेस्टिंग की गई है.