Corona Update: कुल संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के पार,अब तक 91 हजार से ज्यादा मौतें

भारत में बीते कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से अधिक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है. लेकिन देश में लगातार 2 सितंबर के बाद से हर रोज कोरोना से एक हजार से ज्यादा लोगों की मौते हो रही है. वही भारत रिकवरी रेट बढ़ने के मामले में दुनिया भर में पहले स्थान पर पहुंच गया है.

Corona cases in India rise at alarming rate after BSF, police personnel  test positive

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटें में 86 हजार 508 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए है और 1 हजार 129 लोगों की मौत हो गई है. जबकि राहत देने वाली बात ये है पिछले 24 घंटें में 87 हजार 374 मरीज ठीक भी हुए है. देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 57 लाख 32 हजार के आंकड़े को पार कर गई है. इनमें से मरने वालों की कुल संख्या 91 हजार 149 हो गई है. वही 9 लाख 66 हजार सक्रिय मामले अभी भी बने हुए है. हालांकि अच्छी बात है कि कुल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 46 लाख 74 हजार हो गई है.

ऐसे में अगर इन आंकड़ो को देखे तो पता लगता है कि कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब 4 गुना अधिक है, जो की कोरोना काल में दिल को सुकुन देने वाली खबर है.

How coronavirus spread in India — 39 of the first 50 patients came from  Italy, Iran, China

वही देश में मृत्यु दर गिरकर अब करीब 1.58 फिसदी हो गई है. इसके साथ ही एक्टिव केस रेट में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर घटकर 17 फिसदी हो गई है. वही रिकवरी रेट यानी ठीक होने वालों की दर भी लगातार सुधर रही है और देश में रिकवरी रेट 81% तक पहुंच गई है. ये अच्छी बात है कि देश में कोरोना से मृत्यु की दर दुनिया के औसत से कम है और इसमें लगातार गिरावट आ गई है. इसके साथ ही देश में रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है.

ICMR के रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 23 सितंबर तक कोरोना वायरस के 6 करोड़ 74 लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट किए गए. इनमें से सिर्फ कल बुद्धवार को 11 लाख 56 हजार से ज्यादा सैंपल की टेस्टिंग की गई है.