Corona Update: देश में कुल मरीजों की संख्या अब 15 लाख के पार,वैक्सीन को लेकर आ रही है बड़ी खबर

कोरोना मरीजों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. आज कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका के बाद भारत में आए हैं. इसके साथ ही भारत में कोरोना मामलों की संख्या 15 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इस महामारी से मरने वालों की 34 हजार के करीब पहुंच गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,देश में बीते 24 घंटे में 48 हजार 513 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इस दौरान 768 लोगों की मौत हो गई है. ये मौत की संख्या आज दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे अधिक है.पिछले एक दिन में अमेरिका में 1235 लोगों की मौत हो गई है तो वही ब्राजील में 955 मौतें हुई हैं.

Bihar Coronavirus News | Number Of Covid 19 Cases In Bihar Crosses ...

अब भारत में संक्रमितों की कुल संख्या 15 लाख 31 हजार 669 हो गई हैं. इनमें से 34 हजार 193 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि राहत की बात है कि 9 लाख 88 हजार 29 मरीज इस महामारी से ठीक भी हुए हैं. वही 5 लाख 9 हजार लोग अभी भी इस बीमारी से जंग लड़ रहे है.इन आंकड़ों के साथ ही देश में अभी 33.26% एक्टिव केस हैं, 64.50% रिकवरी रेट है और 2.23% लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

वहीं, अगर बात दुनिया की करें तो दुनिया में मरीजों का आंकड़ा 1 करोड़ 67 लाख के पार पहुंच गया है. जिनमें से  6 लाख 60 हजार लोग मर चुके है.कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका अभी भी नंबर 1 पर है जहां कोरोना मरीजों की तादाद 44 लाख 54 हजार है.वही ब्राजील दूसरे नंबर पर है जहां मरीजों की संख्या 24 लाख 55 हजार से ज्यादा है.

हालांकि दुनिया भर में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच वैक्सीन को लेकर एक बार फिर से बड़ी उम्मीद जगी है. कोरोना वायरस को लेकर मॉडर्ना की वैक्‍सीन बंदरों पर हुए ट्रायल में पूरी तरह से कारगर साबित हुई है. एक अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका की बायोटेक फर्म मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन ने बंदरों पर हुए ट्रायल में एक मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स विकसित किया है. साथ ही यह कोविड-19 वैक्‍सीन बंदरों की नाक और फेफड़ों में कोरोना वायरस को अपनी कॉपी बनाने से रोकने में भी सफल रही. यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि जब ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन का बंदरों पर ट्रायल हुआ था, तब ठीक इसी तरह के परिणाम सामने नहीं आए थे.इस बीच रूस में अब दूसरी कोरोना वैक्सीन का मानव ट्रायल भी शुरू हो गया है. ऐसे में कोरोना की वैक्सीन को लेकर ये खबरें दिल को सूकून देने वाली है.