कहीं फुल लॉकडाउन तो कहीं कड़ी पाबंदी! क्या फिर लौट रहा है वो डरावना दिन?

भारत में एक बार फिर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है आलम ये है कि कई शहरों में लॉकडाउन वापस लौट रहा है. इसके पीछे की वजह कोरोना के बढ़ते केस हैं.
पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 23,285 नए मामले सामने आए हैं। 86% कोरोना के नए मामले छह राज्यों केवल महाराष्‍ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से है। देश में 8 राज्‍य ऐसे हैं जहां कोरोना के केसेज डेली बढ़ रहे हैं। इनमें गुजरात, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश का भी नाम हैं। जितने भी ऐक्टिव केस हैं, उनमें से 71 प्रतिशत से ज्‍यादा केवल महाराष्‍ट्र और केरल में हैं।
कोरोना के बढ़ते केसेज को देखते हुए कुछ राज्‍यों ने सख्ती बढ़ा दी है. महाराष्‍ट्र  और पंजाब के कई हिस्सों में पाबंदियां लगाई गई हैं.इसके अलावा लोकल लेवल पर छोटे-छोटे इलाकों को सील/कंटेनमेंट जोन किया जा रहा है.

महाराष्ट्र में फिर लौटा लॉकडाउन!
महराष्‍ट्र के कई जिलों में पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। नागपुर में पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके अलावा अकोला जिले में भी लॉकडाउन है। इसके अलावा नासिक, ठाणे, औरंगाबाद, परभनी, पुणे समेत कई जिलों में पाबंदियां लगाई गई हैं। यहां स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं, नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। मुंबई में अभी लॉकडाउन नहीं लगाया गया है लेकिन बीएसमी ने सख्‍ती बढ़ा दी है।
जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के कहर को देखते हुए अकोला शहर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. महाराष्ट्र के शहर अकोला में  आज से 15 मार्च तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक घर से बाहर निकलने की अनुमति किसी को नहीं होगी. हालांकि जरूरी सेवाओं मे थोड़ी ढील दी गई है.

पंजाब में पाबंदी!
पंजाब में कोविड केसेज में जबर्दस्‍त उदाल देखने को मिला है। पिछले हफ्ते वहां जालंधर, एसबीएस नगर, होशियारपुर और कपूरथला में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया था। पटियाला में भी नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। यह कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

गुरुग्राम में बढे कोरोना के मामले!
दिल्ली से सटे गुड़गांव में बुधवार तक 18 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके थे। इन इलाकों को सील कर दिया गया है। मूवमेंट पर रोक है और रैंडम टेस्टिंग की जा रही है। जो एरियाज हॉटस्‍पॉट्स बन रहे हैं, पुलिस उन्‍हें कॉर्डन-ऑफ कर देगी। मास्‍क न पहनने वालों से भारी पेनाल्‍टी वसूलने के आदेश दिए गए हैं।

दिल्ली में कोरोना के केस में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.