Corona virus in animal: जानवरों में भी फैला कोरोना संक्रमण, 8 शेर आए चपेट में!

देश भर में कोरोना से कोहराम जारी है लेकिन इस बीच कोरोना को लेकर ऐसी खबर सामने आई है जिसने सभी को चौंका दिया है,शायद पहली बार कोरोना से अब जानवर भी संक्रमित पाए गए है. आठ शेरों में कोरोना के रिपोर्ट पॉजिटिव मिले है.ये खबर आई है हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क से, यहां 8 एशियाई शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने नेहरू जूलोजिकल पार्क के अधिकारियों को मौखिक तौर पर बताया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट में 8 शेर संक्रमित पाये गए हैं. हालांकि अब तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

8 lions in Hyderabad zoo test positive for Covid

दरअसल, जूलोजिकल पार्क का रखरखाब करने वाले और इसके डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने न इस बात की पुष्टि की है और न ही इस बात से इनकार किया है. डॉक्टर कुकरेती ने कहा, ये सच है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन हमें अभी इन शेरों की CCMB से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट मिलनी बाकी है. रिपोर्ट मिलने के बाद ही इस बारे में जानकारी दी जाएगी.

हैदराबाद शहर में वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर शिरीष उपाध्ये बताते हैं कि पिछले साल न्यूयार्क के एक जू में 8 टाइगर और शेर कोरोना संक्रमित पाये गए थे. इसके अलावा इससे पहले जानवरों में कोरोना संकमण को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई थी. हालांकि, हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में कोरोना वायरस पाया गया था.

Short Essay on Lion in Hindi - शेर पर निबंध (150 Words) - Political in Hindi

बता दें कि नेहरू जूलोजिकल पार्क के पशु चिकित्सकों ने इन शेरों का कोरोना टेस्ट करने का फैसला तब लिया जब शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे, जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना,कफ और खांसी शामिल है.इस जू में 12 शेर हैं जिनकी उम्र करीब 10 साल है. सभी 12 शेरों का टेस्ट किया गया है. यह पार्क काफी घनी आबादी के बीच है. क्योंकि कोरोना वायरस एयर बोर्न है. ऐसे में माना जा रहा है कि आसपास रह रहे लोगों के संपर्क में आने से इन शेरों को संक्रमण हुआ है. यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इन शेरों की देखभाल करने वालों से भी इन्हें संक्रमण हुआ हो. हाल ही में जू में काम करने वाले 25 कर्मचारियों को कोरोना का संक्रमण हो चुका है.