भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 73 पहुंची

कोरोनावायरस भारत में दस्तक तो बहुत पहले ही दे चुका था.. अब तक लगभग 73 मरीज भी इसके चपेट में आ चुके हैं. कोरोना वायरस का ताजा मरीज उत्तर प्रदेश के लखनऊ से सामने आया है. कनाडा से लखनऊ अपने रिश्तेदारों से मिलने आई एक महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही बिहार में भी कोरोना वायरस के कुछ संदिग्धों की जाँच की जा रही है..उन्हें पटना के PMCH और NMCH में भर्ती किया गया है..और इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं..

राजधानी दिल्ली में कोरोना का एक नया केस सामने आया है जो इटली समेत तीन देशों की यात्रा कर वापस लौटा है.. हालाँकि अब विदेश जाने और आने वालों के लिए सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. जिसमें साफ़ साफ़ कहा गया है कि अगर आप संक्रिमत देश से भारत आ रहे हैं तो आपको कुछ दिनों के लिए कैम्प में रहना पड़ेगा… वहीँ सरकार ने भारत आने वाले विदेशियों पर भी पावंदी लगा दी है.

Image result for Corona virus patients reach 73 in India

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के अबतक 60 केस सामने आए हैं. जबकि विदेश से आने वाले लगभग 10 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. विदेश से आने वाले लोगों की बात करें तो एक दिन में औसतन विदेश से 10 लाख से अधिक लोग आते हैं. कोरोना के संदिग्धों को 14 दिन तक अलग रखने के लिए आईटीबीपी ने चार और सेंटर बनाए है. आईटीबीपी ने बीटीसी, किमिन, शिवगंगई और कारेरा में सेंटर बनाये है.

अगर दुनियाभर की बात करें तो अबतक 107 से अधिक देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. जबकि एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं, पूरी दुनिया में अबतक 4600 से अधिक लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी की WHO की ओर से भी कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया जा चुका है.

सावधान रहिये, ख्याल रखिये और देखते रहिये पर्यावरण पोस्ट