कोरोना को लेकर उत्तर प्रदेश में हालात गंभीर! कोरोना से मचा पूरे देश में कोहराम

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजथान, गुजरात, मध्य प्रदेश के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी कोरोना को लेकर हालात बिगड़ने लगे हैं. पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश  में 20,510 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं. वहीं बात की जाए कुल मामलों की तो अभी तक एक्टिव केसेज 1,11,835 हो गए हैं. स्वास्‍थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी कि पिछले 24 घंटों में मामले तो बढ़े हैं लेकिन इसके साथ ही 4517 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात भी दी है.

उत्तर प्रदेश में हालात का अंदाजा इसी बात से लगा लीजिये कि मुख्यमंत्री, कई बड़े अधिकारी, पूर्व मुख्यमंत्री समेत प्रदेश के लाखों आम लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण से अधिक प्रभावित शहरों में राज्य सरकार को दो या तीन हफ्ते के लिए पूर्ण लाॅकडाउन लगाने पर विचार करने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने कहा कि कहा है कि सड़क पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के दिखायी न दे अन्यथा कोर्ट पुलिस के खिलाफ अवमानना कार्यवाही करेगी. कोर्ट ने कहा है कि सामाजिक धार्मिक आयोजनों में 50 आदमी से अधिक न इकट्ठा हों. याचिका पर अगली सुनवाई 19 अप्रैल को होगी.

कोरोना से संक्रमित होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि ” कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने के बाद मैंने कोविड जांच करवाई और मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. मैं सेल्फ आइसोलेशन में हूं और चिकित्सकों के परामर्श का पूर्णतः पालन कर रहा हूं. मैं सभी काम वर्चुअली संपादित कर रहा हूं. प्रदेश सरकार की सभी गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित हो रही हैं. इस बीच जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं वे अपनी जांच अवश्य करवा लें और एहतियात बरतें.”

बिहार में भी कोरोना बेकाबू होते जा रहा है. अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि स्थिति अच्छी नहीं है. पिछली बार की तुलना में इस बार मरीज ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। इस बार मरीज ज्यादा तकलीफ में आ रहे हैं जबकि पिछली बार मरीजो में ज्यादा तकलीफ नहीं देखी गई थी. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान में के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस के 82.04 फीसदी नए मामले इन 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

बढ़ते कोरोना वायरस के बीच राजस्थान प्रशासन ने दस शहरों में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. दिल्ली में भी नाइट कर्फ्यू का एलान कर दिया गया है. हरियाणा में आठवीं कक्षा के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. उत्तराखंड में भी 12 राज्यों ने आने वाले लोगों को अपने साथ कोविड-19 की रिपोर्ट लाना अनिवार्य है.