कोरोनावायरस की वजह से मचा दुनिया में हडकंप

चीन से शुरू हुए कोरोना वौरस की वजह से दुनिया भर में हडकंप मचा हुआ है.कोरोनावायरस की वजह से अबतक लगभग 200 लोगों की मौत हो चुकी है. चिंता की बात ये है कि इस वायरस लगातार पूरी दुनिया भर में फ़ैल रहा है. ताजा मामला ब्रिटेन से सामने आया है जहा पर एक क्रूज में लगभग ६००० सवार थे. इसी में एक चीनी दंपत्ति भी सवार था. चीनी दंपति में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद 6000 यात्री फंस गए हैं.

Image result for coronavirus

समाजार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इटली में यात्रियों से भरे एक क्रूज को इसलिए पोर्ट पर रोक दिया गया क्योंकि उसमें सवार एक चीनी दंपति ने तबीयत खराब होने की शिकायत की थी. चीनी दम्पत्ति की खराब तबियत के बारे में सुनकर सभी की साँसे अटक गयीं अधिकारियों को भी डर हो गया कि दंपति को कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है. फिर क्या था क्रूज को रोक दिया गया. दरअसल क्रूज में सवार एक दंपति ने अचानक चालक दल के सदस्यों को बताया कि उनकी तबीयत खराब है. उन्होंने सर्दी और जुकाम की शिकायत की. इसके बाद अफरातफरी मच गई और क्रूज को अगले आदेश तक वहीँ रोक दिया गया. इसके बाद क्रूज में सवार सभी लोगों की जाँच की जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक़ क्रूज का नाम कोस्टा सार्मेडा है और ये क्रूज ब्रिटेन से बोर्ड किया गया था. क्रूज के कप्तान ने बताया कि स्थिति अब स्थिति नियंत्रण में है और बोर्ड पर कोई परेशानी नहीं है. वर्तमान में यह क्रूज रोम से 35 मील उत्तर सिविटेवचिया में रुका हुआ है.

Image result for coronavirus china ship

समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन की सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के हवाले से बताया है कि वहां अब तक 213 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 9,692, कन्फर्म केस सामने आए हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस ऐडनम ने कहा, ‘हमारी चिंता वैसे देशों को लेकर है, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं कमजोर हैं और उन देशों को कोरोना से मुकाबला करने में परेशानी हो सकती है. इसलिए हमने अंतरराष्ट्रीय पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है.’ विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 18 देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. भारत में भी इसको लेकर सावधानी बढ़ा दी गयी है.