चीन के वायरस से जापान में मचा हडकंप! भारतीय भी फंसे?

चीन का वुहान शहर पूरी दुनिया में चर्चित हो गया है. यहीं से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तहलका मचा चुका है. लगभग सभी देश अपने देश के नागरिकों को वापस बुलाने में लगे हुए हैं. आकड़ों की माने तो चीन में अबतक 722 लोगों की मौत हो चुकी है. इन सबके बीच जापान Japanके योकोहामा पोर्ट पर एक लक्जरी क्रूज़ पर कोरोना वायरस के 64 मरीजों की पुष्टि हुई है. इस क्रूज़ में यात्रियों और क्रू सदस्यों को मिलाकर कुल 3700 से ज्यादा लोग सवार थे. इनमें भारतीयों की संख्या 200 से अधिक बताई जा रही है. इस पूरे मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते जापान अपतटीय क्षेत्र में अलग-थलग रखे गए क्रूज पोत में चालक दल के कई भारतीय सदस्य और भारतीय यात्री भी सवार हैं. उन्होंने कहा कि इनमें से कोई भी कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं हैं और भारत इस पूरी घटना पर करीब से नजर बनाए हुए हैं.


जानकारी देते हुए विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि ‘चालक दल के कई भारतीय सदस्य और कई भारतीय यात्री जापान अपतटीय क्षेत्र में कोरोना वायरस के चलते अलग-थलग रखे गए क्रूज पोत ‘डायमंड प्रिंसेस’ में सवार हैं. (तोक्यो में) हमारे दूतावास द्वारा उपलब्ध कराई गई ताज़ी सूचना के अनुसार कोई भी वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है. हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं’.
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि कुल 6,101 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 27,657 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है. वहीँ 2,050 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. चीन के अलावा भारत समेत 27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं.
कुछ समय पहले ही भारत ने एयर इंडिया का विमान भेजकर वहां रह रहे भारतीयों को वापस बुला लिया था.


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दक्षिण पूर्व चीन में एक व्यक्ति को स‍िर्फ 15 सेकंड में कोरोना वायरस ने संक्रम‍ित कर दिया. यह व्यक्ति एक बाजार में संक्रम‍ित महिला के पास स‍िर्फ 15 सेकंड खड़ा हुआ, बस इतनी ही देर में वह जानलेवा बीमारी की चपेट में आ गया. स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति ने खुद को बचाने के लिए मास्‍क नहीं लगा रखा था.


चीन की सरकार ने इस वायरस के चलते कुछ कड़े प्रतिबंध लागू करने की घोषणा भी की है. घर से बाहर साथ भोजन करने पर रोक लगाई गई है, कई बड़ी इमारतों में लिफ़्ट बंद कर दी गई हैं. तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि वुहान सन्नाटा पसरा हुआ है. सड़कें वीरान हैं, लोग बहुत कम दिख रहे हैं. जहां भी दिख रहे हैं, वो मास्क लगाए हुए हैं.ये सभी उपाय इसलिए किए गए हैं जिससे संक्रमण ना फैले या इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कोई अन्य व्यक्ति ना आने पाए. आप भी सतर्क रहिये सावधान रहिये.