CORONAVIRUS UPDATE : बढ़ते मरीजों के बीच ऐसे कैसे रुकेगा कोरोना का संक्रमण?

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भारत में तेजी से पांव पसार रहा है. शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 748 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 66 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है. वहीं 19 लोगों की मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के छह नए मरीज मिले हैं. इसकी के साथ सबसे प्रभावित राज्यों में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 159 हो गई है. छह नए मरीजों में से पांच मुंबई के और एक नागपुर का शामिल है. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दी है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 28 मरीज पॉजिटिव पाए गए थे.

भारत में कोरोना वायरस के मामले शनिवार को बढ़कर 834 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की मौत होने की जानकारी दी है. अभी तक महाराष्ट्र में चार, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो और मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर दिल्ली, गुरुग्राम और अन्य स्थानों से पैदल चलने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर गाजियाबाद के लाल कुआं पहुंचे हैं, और अपने घर जाने के लिए बस पकड़ रहे हैं. इस दौरान लोगों की भारी भीड़ दिख रही है साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल पालन नहीं किया जा रहा है. जिसका खामियाजा आने वाले दिनों में लोगों को भुगतना पड़ सकता है. अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसे कैसे कोरोना से लडेगा भारत?