कोरोना मरीजों की संख्या ने पार किया चीन का आकड़ा, 85 हजार से अधिक संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस ने अपनी रफ़्तार पकड ली है और अभी तक लगभग 85हजार मरीज कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं. आकड़े इतने बढ़ गये हैं कि अब चीन भी भारत से पीछे छूट गया है. कोविड-19 से भारत अब दुनिया का 11वां सबसे प्रभावित देश है लेकिन एक भारत से अधिक, कोरोना वायरस प्रभावित देशों में संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक है. इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर है जहां पर 14 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. इसके बाद क्रमश: रूस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली और ब्राजील हैं जहां पर दो लाख से अधिक मामले हैं. वहीं फ्रांस, जर्मनी, तुर्की और ईरान में एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से 2752लोगों की मौत हुई है जबकि कुल 85,940 लोग इससे संक्रमित हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में, शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक, संक्रमण से 103‬ लोगों की मौत हुई है और देश में कोविड-19 के 3970 नए मामले आए हैं.मंत्रालय ने बताया कि देश में 53035 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 30152 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. इस प्रकार मरीजों के ठीक होने की दर करीब 35 प्रतिशत है.

देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से संक्रमितों की घोषित संयुक्त संख्या ने इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है चीन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, वहां कोविड-19 के 82,933 मामले सामने आए थे.