CORONAVIRUS : जानिये पूरे देश का क्या है हाल? कहाँ सामने आये नए मामले, कितनी हुई मरीजों की संख्या

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1383 नए मामले सामने आए हैं और 50 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 19,984 हो गई है, जिसमें 15,474 सक्रिय हैं, 3870 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 640 लोगों की मौत हो गई है।

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कोरोना जांच पर उठाए सवाल
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मैंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखा है कि मरीजों का अस्पतला में प्रवेश  संदिग्ध कोरोना मरीज के रूप में किया जाता है लेकिन जांच के लिए समय पर उनके नमूने नहीं लिए जाते हैं। बाद में उनकी मृत्यु के बाद उनके शव को’ संदिग्ध कोविड’ के रूप में जारी किया जाता है।मैंने मुख्यमंत्री को ऐसे दो मामलों के पेपर भी भेजे हैं। ऐसे लगभग100 मामले हैं।

फडणवीस ने कहा कि यह कोरोना के कारण होने वाली मौतों की संख्या में गिरावट को दर्शाता है, लेकिन यह बहुत सारे सवाल उठाता है। यदि किसी शव को गैर-कोरोना शव के रूप में जारी किया जाता है तो उसे गैर-कोरोना के रूप में अंतिम संस्कार किया जाता है। उनके परिवार और संपर्क में आने वालों को न तो क्वारंटीन किया जाता है न ही उनकी जांच होती है। 

दिल्ली में 87 इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित
दिल्ली के कृष्णापुरी में गली नं. 3 के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने इस क्षेत्र को नियंत्रण क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित किया है। दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाकर 87 हो गई है।

ओडिशा में तीन नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 82 हुई
ओडिशा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कोरोना पॉजिटिव के तीन नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 82 हो गई है। जिसमें से 30 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक की मौत हो गई है।  

रांची का हिंदपीढ़ी क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित
झारखंड के रांची में हिंदपीढ़ी क्षेत्र को नियंत्रण क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित किया गया है। इस क्षेत्र से राज्य का पहला कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया था। अभी तक राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 46 है। जिसमें से दो की मौत हो चुकी है।