LOCKDOWN : जानिये देश के राजा हालात? किस प्रदेश में बढ़े मरीज?

कोरोना वायरस के चलते अब तक देश में संक्रमितों की संख्या 20 हजार 471 हो गई है. कोरोना से अब तक 652 लोगों की जान भी गई है. पिछले 24 घंटे में 50 मरीजों की मौत हुई है. देश के 7 केंद्र शासित प्रदेश में भी इसके मामले मिले हैं. मुंबई, अहमदाबाद, इंदौर, पुणे, जयपुर, दिल्ली, लखनऊ, चेन्नई कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले शहर हैं.

महाराष्ट्र के बाद बुधवार को गुजरात देश का दूसरा राज्य बना, जहां कोरोना से 100 से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है. यहां अब तक 103 लोगों ने दम तोड़ा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन की स्थिति पर तीसरी बार मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 27 अप्रैल की सुबह सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से फीडबैक भी लेंगे. आइये जानते हैं राज्यों के हालात!

महाराष्ट्र: राज्य में बुधवार को संक्रमण के 431 नए केस सामने आए और 18 मरीजों की जान गई. अकेले मुंबई में अब तक कोरोना के 3683 मरीज मिले हैं. यहां मृतकों का आंकड़ा 161 हो गया है. राज्य में कुल 269 लोगों की मौत हुई, जबकि 789 कोरोना मरीज ठीक भी हो गए हैं.

दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बुधवार को संक्रमण के 92 नए पॉजिटिव केस मिले. एक मरीज की मौत भी हुई. अब तक दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 2248 है. मुंबई में 53 मीडियाकर्मियों के टेस्ट पॉजिटिव आने की खबरों के बीच दिल्ली सरकार की ओर से भी मीडियाकर्मियों के टेस्ट के लिए कैंप लगाया गया. इसमें करीब 200 मीडियाकर्मियों का टेस्ट किया गया था.

उत्तर प्रदेश: यूपी में कोरोना के 1449 मरीज हो गए हैं. बुधवार को संक्रमण के 112 नए केस सामने आए. यहां अब तक 21 मरीज दम तोड़ चुके हैं और 173 संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं. बीकेटी स्थित सरकारी अस्पताल में तैनात एक लैब टेक्नीशियन ड्यूटी के दौरान मरीजों का सैंपल लेते समय संक्रमित हो गया है। अब 53 में से 11 जिले कोरोना फ्री हो गए हैं। अलीगढ़ और लखनऊ में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों ने पुलिस पर पथराव किया। कानपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। हॉटस्पॉट इलाकों से हर रोज कोरोना पॉजिटिव मरीज आ रहे हैं। बुधवार शाम को आई रिपोर्ट में छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से दो महिलाएं हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन का मतलब टोटल लॉकडाउन है। इसका सख्ती से शत-प्रतिशत पालन करवाया जाए। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने समस्त गतिविधियों में प्रत्येक दशा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देश दिए।

मध्य प्रदेश: राज्य में 1603 कोरोना पॉजिटिव केस हैं. मरने वालों की संख्या 80 हो गई है. भोपाल में अब तक कोरोना के 303 केस सामने आ चुके हैं जबकि इंदौर में बुधवार को 26 और नए मरीज मिले. इसके साथ संक्रमितों की संख्या 945 हो गई.

गुजरात: महाराष्‍ट्र के बाद गुजरात कोरोना वायरस का नया हॉटस्‍पाट बनता जा रहा है। गुजरात स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्‍य में मंगलवार को 112 नए कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले मिले हैं, 13 मौतें भी हुई हैं। यहां पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2178 हो गई है। मरने वालों की संख्या 90 पर पहुंच गई है।

.वहीँ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों पर बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक अध्यादेश को मंजूरी दी। इसमें उनके खिलाफ हिंसा को संज्ञेय और गैर जमानती अपराध बनाया गया है। अध्यादेश में हिंसा करने वालों को 7 साल तक की सजा देने और उन पर 5 लाख रुपए तक का जुर्माना करने का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

सरकार ने कहा कि इस कानून के तहत पुलिस को ऐसे मामलों की जांच 30 दिनों में पूरी करनी होगी और अदालतों को एक वर्ष के भीतर फैसला सुनाना होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।