इस देश ने बना ली कोरोना की वैक्सीन! 80 प्रतिशत सफल होने की संभावना, जल्द शुरू होगा प्रयोग

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तहलका मचा रहा है. पूरी दुनिया के डॉक्टर इस वायरस के वैक्सीन को खोजने में लगे हैं लेकिन किसी भी देश को ठोस सफलता हाथ नही लग रही है. ऐसे में एक खबर सामने आई है जिससे लोगों की उम्मीदें बढ़ गयी हैं,

कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एक राहत भरी खबर आई है। यहां इसके इलाज के लिए विकसित टीके का बृहस्पतिवार को इंसान पर पहला परीक्षण शुरू हुआ। इस शोध में लगी टीम के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके सफल होने की संभावना 80 फीसदी है।


ब्रिटिश सरकार ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की टीम का पूरा समर्थन करते हुए इसके लिए दो करोड़ पाउंड देने का एलान किया। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, सरकार हरसंभव निवेश करेगी। दुनिया में सफल टीका विकसित करने वाला पहला देश बनने के लिए उम्मीदें इतनी ज्यादा हैं कि मैं इस पर सब कुछ लगा रहा हूं। 

इस टीके को चिंपाजी से प्राप्त हानिरहित वायरस से बनाया गया है। परीक्षण में शामिल हो रहे लोगों को 625 पाउंड देने की पेशकश की गई है। 500 लोगों परीक्षण का लक्ष्य है। इसके लिए कुल 1,112 वॉलेंटियर की जरूरत है। ऑक्सफोर्ड टीका परियोजना की प्रमुख प्रो. साराह गिलबर्ट कहा कि अगर परीक्षण सफल रहा तो उम्मीद है कि सितंबर तक 10 लाख डोज बना लेंगे।