Covaxin for Children: भारत में अब 2 से 18 साल के बच्चो को लगने वाली वैक्सीनेशन को भी मिली मंजूरी  

Covaxin for Children: कोवैक्सीन को लेकर अब एक बहुत बड़ी खबर सामने आई हैं. अब से भारत में 2 साल से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लगाने कि मंजूरी मिल गई है.

Covid-19: Pfizer-BioNTech say data shows vaccine safe, protective in kids - News | Khaleej Times

 

भारत में लगने वाली कोवैक्सीन को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से इसकी मंजूरी मिल गई है. आपको  बता दें कि भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (ICMR) ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाने में योगदान दिया है और यह भारतीय टिका हैं . कोरोना वायरस के खिलाफ बनी Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में तक़रीबन 78 प्रतिशत तक असरदार साबित हुई थी.

Pfizer Says Their COVID Vaccine 100% Effective in Kids Ages 12 to 15 | PEOPLE.com

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार जल्द ही इसको लेकर गाइडलाइंस जारी करेगी. तब बच्चों को टीका लगना शुरू कर दिया जायेगा. सुनने में यह भी आया हैं कि  बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो-दो डोज दिए जायेगें. अबतक जितने भी ट्रायल किए गये हैं उनमे एक भी बच्चे को नुकसान पहुचने की कोई बात सामने सामने नहीं आई है.

Pfizer Wants Authorization to Give COVID-19 Vaccine to Kids Over 12

जानकारी यह भी मिली हैं कि भारत बायोटेक का 18 साल से कम कि उम्र के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो गया हैं. इसमें सितंबर में फेज-2, फेज-3 का ट्रायल हो चुका है. इसका डेटा DCGI को सौंपा जा चुका है.

 

सूत्रों के अनुसार, उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जा सकती है. जिनको अस्थमा आदि की दिक्कत है. सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी.

 

STORY BY – UPASANA SINGH