इन दो चीजों से बचकर रहें, कोरोना वायरस का खतरा होता है डबल

कोरोना वायरस के बीच लोगों को कई तरह के एहतियात बरतने के निर्देश और सलाह दिए जा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो आपके लिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. टर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है.

आइये अब हम आपको बताते हैं कि आखिर सीडीसी का ऐसा क्यों मानना है? दरअसल ऐसा माना जाता है कि इस संक्रमण से बचने के लिए हाईजिन रखना बेहद जरूरी है. इसी के साथ बाहर निकते वक्त मुंह पर मास्क रखना और बार बार हाथ धोते रहना चाहिए!

सीडीसी द्वारा बताया गया है कि आखिर किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है. इसी के साथ न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने बताया कि नाख़ून आपकी सेहत कितना खतरनाक साबित हो सकता है इसका आप अंदाजा भी नही लगा सकते!

दरअसल कई लोगों की नाखून चबाने की आदत होती है और नाखून में कई तरह के बैक्टीरिया, मल, गंदगी आदि जमा होते हैं. ऐसे में जब हम नाखून को चबाते हैं तो वे हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इसलिए हमें इन दो बातों का ख़ास ख्याल रखना है. पहला बड़ी दाढ़ी वाले लोगों से बचना और दूसरा नाखून चबाना.

आप अपना बहुत सारा ध्यान रखिये, घरों से बाहर निकलने से बचिए