ठण्ड के बीच बारिश से बढ़ी कपकपी, जानिये मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दिल्ली में कड़कड़ाती ठण्ड के बीच बारिश ने लोगों के अंदर ठिठुरन पैदा कर दी है. शनिवार सुबह सुबह दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाकों में भारिश हुई.. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों के अधिकतर इलाकों में 02 जनवरी को बारिश (Rain) की संभावना जताई है. IMD के मुताबिक रेवाड़ी, गुरुग्राम, सोनीपत, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल, शामली, सहारनपुर, बागपत, में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में 2 से 5 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जिससे ठंड (Cold) का प्रकोप और ज्यादा बढ़ सकता है.
मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में शीतलहर जारी है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान यही स्थिति रहेगी.

दिल्ली में पिछले पंद्रह सालों में नए साल की शुरुवात बेहद कडाके की ठण्ड से हुई…. शुक्रवार को दिल्ली का तापमान सबसे कम 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया

हिमाचल में दो जनवरी को मध्यपर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना है. मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने का अनुमान है. हालांकि, मैदानी इलाकों कोहरा छाने का अनुमान है. हालांकि, इसके बाद तीन जनवरी से सात जनवरी तक प्रदेश भर में बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी और ठंड बढ़ेगी.

कश्मीर में भी हाड़ कंपाने वाली शीत लहर जारी रही और नए साल पर घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया. अधिकारियों ने बताया कि घाटी में तापमान में गिरावट के बाद कई जलाशयों सहित जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया.
राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने से लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली है.मौसम विभाग के अनुसार चूरू शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस से कम न्यूनतम तापमान के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दो जनवरी से चार जनवरी तक राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर संभाग के गंगानगर और हनुमानगढ़ और आसपास के जिलों में कहीं कहीं हल्की और मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग ने झारखंड में मौसम खुशनुमा रहने की उम्मीद जतायी है. हालांकि, दो से पांच जनवरी को आकाश में बादल छाये रहेंगे. न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है.