कुत्तों का रोना, कहीं आत्मा के होने का संकेत तो नहीं! जानने के लिए पढे पूरी खबर

आपने अक्सर देखा होगा की जब आप सो जाते हैं या फिर आपके जागते समय भी अक्सर कुत्ते भोंकना शुरू कर देते हैं. तो आपके मन में अजीबो गरीब ख्यालो का आना शुरू हो जाता हैं. पुराणी मान्यताओं के मुताबिक लोगों का यह भी मानना हैं कि अक्सर किसी नकारात्क शक्ति के आसपास होने के कारण ये भोंकते हैं. तो चलिए दोस्तों आज हम इसी विषय को लेकर बात करेगे और जानेगें इसके पीछे के कारण को.

इन कारणों से आधी रात को रोते हैं कुत्ते | NewsTrack Hindi 1

अक्सर जब कुत्ते अचानक से भोंकना शुरू करते हैं तो आप डर जाते हैं. क्या आपको पता हैं कि इसका क्या कारण हो सकता हैं. कभी कभी तो आपके घर के बाहर रात में कुत्ते अजीब-अजीब सी डरावनी आवाजें निकालकर रोते हैं. कितनी ही बार ये भी होता हैं कि आप इन आवाजों को सुनने के बाद दहशत में आ जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुत्ते रात में इतनी डरावनी आवाजें निकालकर क्यों रोते हैं?

जानिए......रात में कुत्‍तों के रोने के पीछे का ये वैज्ञानिक कारण! - Taaza  Khoj

तो चलिए जानते हैं आज इसके पीछे का कारण. आपको बता दें कि कुत्तों के रात में रोने की बहुत सी कहानियां भी प्रशिद्ध हैं. कितनी ही कहानियां तो इतनी डरावनी हैं जिन्हें सुनने के बाद आपके रोंगटे खड़े हो जाते हैं. प्राचीन कल से लोगों का मानना हैं कि कुत्ते का घर के बाहर रोना बुरा होता है. यहाँ तक के घर के बड़े बुजुर्गों का मानना हैं कि कुत्ते का घर के बाहर रोना अपशकुन होता है.

क्या कुत्तों को आत्मा दिखती है, या फिर कुत्ते रात में क्यों रोते हैं- आइये  इसके पीछे की सच्चाई जानते हैं ! - RozBuzz

कुत्तो के रोने को लेकर मान्यताएं
आपको बता दें की इसको लेकर बड़े बुजुर्गों का कहना है कि कुत्ते अगर रोते हैं तो इसका मतलब होता हैं की आने वाले समय में घर के किसी व्यक्ति की मृत्यु होने वाली है. इसका साफ साफ मतलब यह हैं कि बुजुर्ग मानते हैं कि कुत्तों को पहले से अंदेशा हो जाता है कि घर में कोई मरने वाला है. ऐसी बात सुनकर जाहिर है कि कोई भी डर जाएगा.

Signs Of Sooner Death - मृत्यु से 6 महीने पहले ये 7 काम नहीं कर पाते हैं  लोग - Amar Ujala Hindi News Live

तो वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष का मानना है कि कुत्ते तब सबसे ज्यादा रोते हैं, जब उनके आस-पास कोई आत्मा होती हो. ज्योतिष का कहना हैं कि जिस आत्मा को आम लोग अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं उसे कुत्ते देख लेते हैं और डर के कारण वो रोना शुरू कर देते हैं. इसी कारण से जब कभी कुत्ते आपके आसपास रोते हैं तो लोग उन्हें भागने की कोशिश करते हैं.

कुत्ते रात में क्यों रोते हैं? जानिए पुराने बुजुर्ग और वैज्ञानिक दृष्टि से।  ~ Hindustanews24

कुत्ते के रोने से हौल
दोस्तों अभीतक हमने सिर्फ पुरानी मान्यताओं और बड़े बुजुर्गों के अनुसार जाना हैं कि कुत्ते क्यों रोते हैं लेकिन अब जानते हैं जानते हैं विज्ञानं का इसको लेकर क्या कहना हैं. आपको बता दें की इसको लेकर विज्ञान का कहना हैं कि कुत्ते कभी रोते ही नहीं हैं. वो हौल करते हैं. उनका कहना हैं कि कुत्ते दरअसल रात में ऐसी आवाज निकालकर सड़क या इलाके से दूर अपने दूसरे साथीयों तक एक मैसेज पहुंचाते हैं. कुत्ते इन आवाजों के जरिए अपने साथीयों तक यह संदेश पहुंचातें है कि वर्तमान समय में वह कहां पर हैं.

Best 100 dogs name in hindi-इंडियन डॉग्स के नाम हिंदी मैं

आपको बता दें कि इसके अलावा कुत्ते दर्द में भी रोते हैं. कुत्तों के अंदर भी भावनायें होती हैं. दोस्तों आपको बता दें कि उनके भी दिल पर चोट लगती है और उन्हें भी चीज़े महसूस होती हैं. आपको भी यह समझना चाहिए कि उनको कोई शारीरिक परेशानी भी हो सकती हैं. ऐसे स्थिति में भी कुत्ते हौल करते हैं. आपको बता दें कि दोस्तों इस तरह की हलचल या हौल करके वह दूर कहीं अपने साथी को अपने पास बुलाने की कोशिश करते है. इसके अलावा अकेलापन महसूस करने पर भी वह इस तरह से हौल करके अपने साथी को अपने पास बुला लेते है.

STORY BY – UPASANA SINGH