Cyclone Nisarga Alert: चक्रवाती तूफान ने पकड़ी रफ्तार, अलर्ट मोड पर सभी एजेंसियां

‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान निसर्ग गंभीर रूप धारण कर सकता है. आज ये महाराष्ट्र के तट से टकराएगा.इसके तबाही को देखते हुए मुंबई और गुजरात में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.वही, आज तूफान के पहले महाराष्ट्र और गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश भी शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दोपहर में ये माहाराष्ट्र के पालघर और मुंबई में समुद्र तट से टकरा सकता है. इस चक्रवाती तूफान के हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच चुकी है.वही जब ये समुद्र तट से टकरायेगा तो इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में ‘निसर्ग’ तूफान सबसे पहले अलीबाग सीमा पर टकराएगा. अभी ये अलीबाग से लगभग 100 किमी की दूरी पर है. ये तूफान नासिक, मुंबई, पालघर, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, रायगढ़, मुंबई और ठाणे जैसे तटीय इलाकों से टकराएगा. इसी के मद्देनजर इन इलाकों से स्थानीय लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. वहीं, मुंबई पुलिस ने इसे देखते हुए लोगों को तटों पर जाने से रोकने के लिये शहर में धारा 144 लगा दी है.मिली जाकारी के अनुसार, आज रात 10 बजे के करीब मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी दी गई है. इस दौरान निसर्ग तूफान  100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं और समंदर में उठने वाली 6 फीट ऊंची लहरों के साथ मुंबई को फिर से पानी-पानी कर सकता हैं.

इस तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव, और दादरा और नगर हवेली को हाई अलर्ट पर रखा गया है.साथ ही इन इलाकों में लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है.मुंबई के अलावा तूफान का कहर गुजरात तक में भी देखने को मिल रहा है. यहां के कुछ इलाकों में जमकर जमकर बारिश हो रही है.इसके साथ ही गुजरात के नवसारी के आसपास के समंदर में तो ऊंची ऊंची लहरें भी उठनी शुरू हो गई हैं.

बता दें कि भारत में पिछले दो हफ्तों के अंदर ये आने वाला दूसरा तूफान है. इससे पहले अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई थी.