Cyclone Tauktae : मुंबई एयरपोर्ट आठ बजे तक बंद, गुजरात के 14 जिले हाई अलर्ट पर

चक्रवाती तूफान टाउते के गुजरात की ओर बढ़ने के बीच सोमवार को मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश के मद्देनजर यहां पुलिसकर्मियों को हाईअलर्ट पर रखा गया है तथा संचार एवं बाढ़ संबंधी जीवन रक्षक उपकरणों को तैयार रखा गया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यहां थानों एवं यातायात चौकियों पर पर्याप्त पुलिसकर्मी उपलब्ध कराये गये हैं.

कर्नाटक के तटीय और मलनाड जिले के आसपास समुद्री चक्रवात से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.  कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह तक 121 गांव और 22 तालुका चक्रवात से प्रभावित हुए हैं.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ताउते के कारण राज्य के कोंकण क्षेत्र के किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. तूफान की वजह से हुई भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया जा रहा है. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मलिक ने कहा कि मुंबई में भारी बारिश के कारण कोविड-19 के 193 मरीजों को बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स में बनाए गए अस्थायी केंद्र में स्थानांतरित किया गया है.

ताउते तूफान को देखते हुए गुजरात के 14 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि गुजरात सरकार अब तक उन विभिन्न जिलों में तटीय क्षेत्र से 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज चुकी है, जहां चक्रवाती तूफान से नुकसान की आशंका है. विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की कुल 44 टीमों को पुलिस और स्थानीय अधिकारियों के साथ तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है.

वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को चक्रवात टाउते के कारण तटीय राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्रियों के अलावा दमन और दीव के उपराज्यपाल से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. चक्रवाती तूफान टाउते के गुजरात की ओर बढ़ने के बीच मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार को बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे जगह जगह पेड़ उखड़ गये एवं ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.