खतरनाक: तेजी से फैल रहा “ब्लैक फंगस”, करीब 50 फीसदी मरीज़ों की हो रही मौत!

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने आम जनता से लेकर सरकार सबको डरा दिया है. इस महामारी के बीच एक और बीमारी भी तेजी से फैल रहा है और ये आफत बन रही है. ये बिमारी है Mucormycosis(म्यूकॉरमायक्रोसिस), जिसे बोलचाल की भाषा में ब्लैक फंगसके रूप में जाना जाता है. कोरोना के लक्षणों के बीच मरीजों में 26म्यूकॉरमायक्रोसिस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. कुछ राज्य जैसे महाराष्ट्रगुजरात और राजस्थान में इसका असर ज़्यादा है.सबसे डराने वाली बात ये है कि इस बीमारी से करीब 50 फीसदी मरीज़ों की जान जा रही है.

Mucormycosis: The 'black fungus' maiming Covid patients in India - BBC News

महाराष्ट्र में इस वक्त ब्लैक फंगस के करीब 2 हजार से ज्यादा एक्टिव केस सामने आ चुके हैं, जिसने राज्य सरकार की चिंता को और दोगुना कर दिया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जानकारी देते हुए बताया कि अब पूरी संभावना है कि इस वक्त राज्य में 2 हजार के करीब लोग ब्लैक फंगस की चपेट में हो.ऐसे में सरकार ने ज़रूरी कदम उठाना शुरू कर दिए हैं. अब जिन अस्पतालों के साथ मेडिकल कॉलेज अटैच हैं, वहां पर म्यूकॉरमायक्रोसिस बीमारी के मरीजों के इलाज की व्यवस्था की जा रही है. राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस मरीजों को मुफ्त इलाज देने का फैसला किया है.

Black Fungus Symptoms: Identify symptoms of mucormycosis in COVID cases |  Black News – India TV

महाराष्ट्र के अलावा गुजरात में भी म्यूकॉरमायक्रोसिस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. राज्य में 100 के करीब ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें ब्लैक फंगस के लक्षण नजर आए हैं, यही नहीं कुछ मरीज़ों की आंखों की रोशनी पर भी इसका असर पड़ा है. इसके लिए गुजरात के राजकोट में अलग से अस्पताल भी बनाया गया है, जहां पर स्पेशल वार्ड की व्यवस्था की गई है.

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी पिछले दिनों करीब 40 मरीज़ ब्लैक फंगस की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचे. इसमें से भी कुछ मरीजों की आंखों की रोशनी पर भी इस बीमारी का असर पड़ा है. जयपुर में बीते 12 घंटे में ही ब्लैक फंगस के 14 मरीज़ पहुंचे हैं. इनमें से 2 रांची से, 4 राजस्थान से ही हैं, जबकि 5 यूपी और अन्य दिल्लीएनसीआर के क्षेत्रों से पहुंचे. इनमें से कुछ लोगों की रोशनी 12 घंटे में ही चली गई.

FAQ | What Is Mucormycosis? What Do COVID and Steroid Based COVID Drugs  Have to Do With It Sudden Rise?

बता दें कि म्यूकॉरमायक्रोसिस के लक्षणों में ब्लैक फंगस के अलावा सिर दर्द, बुखार, आंख और नाक में ज़ोरदार दर्द और आंखों की रोशनी चला जाना भी शामिल है. हैरानी वाली बात है कि जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं अब उनमें म्यूकॉरमायकोरसिस के लक्षण देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में कोरोना संकट के बीच पैदा हो रही ये नई बिमारी ने सबकी मुश्किले और चिंताएं और बढ़ा दी है.