दीपावली : अगर इनमें से एक भी इस दीपावली ले आये घर, तो कभी भी नही होगी पैसे की कमी

दीपावली के आने में अब कुछ ही समय बचा हैं लेकिन लोगों ने दीपावली की तैयारियां करना काफी पहले से शुरू कर दिया हैं. खुशियों और रोशनी का ये पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. इस त्यौहार से सुख और समृद्धि लाने वाली कई तरह की मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. लेकिन तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें रखने से आपके घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है.

Diwali 2021: कब मनाई जाएगी दिवाली? जानें शुभ तिथि और लक्ष्मी पूजन का  मुहूर्त - Kab hai diwali diwali will be celebrated on this day know the  auspicious date and time of

दीपावली 2021: कल यानि 2 नवंबर को धनतेरस है और उसके बाद चार नवंबर को दीपावली मनाई जाएगी. इस पर्व को लेकर लोगों ने तमाम तैयारियां कर ली हैं. इस त्यौहार से सुख और समृद्धि लाने वाली कई तरह की मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. लेकिन तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें रखने से आपके घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है. मान्यता है कि घर में इन 9 चीजों को रखने से धन संबंधी सभी दोष खत्म हो जाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं की सस्ते रेट में और आसानी से मिलने वाली इन चीजों के बारे में.

Diwali 2021 fact check China sending toxic firecrackers that increase  asthma know the truth of the viral message

इन 9 चीजों में से एक भी ले आओ घर

1. पहले नम्बर पर आता हैं आक या मदार की जड़
दिवाली से पहले पूरे विधी विधान से सफेद आक की जड़ों की पूजा करें. इसके बाद इस जड़ को अपनी तिजोरी में रखें, अगर आप ऐसा करेंगें तो आपकी से आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार होगा.

सफेद आक की जड़ से करें यह उपाय खुल जाएगी बंद किस्मत का ताला, कभी नहीं होगी  पैसों की दिक्कत - Kalyan Ayurved | DailyHunt
2. नम्बर दो पर आता हैं हत्था जोड़ी
दिवाली से पहले घर में हत्था जोड़ी लाएं. वैसे तो कहते हैं की मंगलवार या शनिवार को एक लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में सुरक्षित रखने से लाभ होगा, लेकिन दिवाली वाले दिन भी ऐसा करने से फायदा मिलेगा.

Vaastu Tips Of Hatha Jodi - जानें कैसे इस पौधे की जड़ को रखने से भर जाती है  तिजोरी - Amar Ujala Hindi News Live

3. नम्बर तीन पर आता हैं श्रीयंत्र
देवी लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा की जाती है. श्रीयंत्र मं मां लक्ष्मी के अलावा 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र बने हुए होते हैं. इसे घर में लाने से भाग्य बढ़ता है.
Amazing Benefits See Of Using Shri Yantra - श्री यंत्र में छिपे हैं ये  कमाल, पढ़ें, अमल करें, हो जायेंगे मालामाल | Patrika News
4. नम्बर चार पर आता हैं मोती शंख
इस शंख को विधि-विधान से पूजा करने के बाद अपनी तिजोरी में रखें. मान्यता है कि मोती शंख रखने से पैसा टिकने लगता है और आमदनी बढ़ने लगती है.

धन की प्राप्ति के लिए शुक्रवार को करे मोती शंख की पूजा | NewsTrack Hindi 1

5. नम्बर चार पर आती हैं लक्ष्मी कौड़ी
धर्म ग्रंथों के अनुसार, लक्ष्मी जी समुद्र से उत्पन्न हुईं थी और कौड़ी भी समुद्र से ही निकलती है. इसलिए कौड़ी में धन को आकर्षित करने का स्वभाविक गुण होता है. शास्त्र में कौड़ियों को मां लक्ष्मी से जुड़ा माना गया है. कौड़ियों को धन के साथ ही रखें.

Buy SAINI RATNA पीली कौड़ी (11 Piece) Online at Low Prices in India -  Amazon.in

6. नम्बर छह पर आता हैं गोमती चक्र
गोमती चक्र गुजरात के गोमती नदी में पाया जाता है. इसे सुदर्शन चक्र भी कहा जाता है. अगर आप पीले कपड़े में 11 चक्र बांध कर अपने पास सुरक्षित रखते हैं तो आपको कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी.

Know what is Gomti chakra and how worship with this on Diwali 2018

7. नंबर सात पर आता हैं दक्षिणावर्ती शंख
शास्त्रों में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है. दक्षिणावर्ती शंख एक बड़े लाल कपड़े में अच्छे से लपेटकर ‘ॐ श्री लक्ष्मी सहोदराय नम:’ का जाप करने के बाद धन रखने के स्थान पर रखें.

Dakshinawarti Shankh : Dakshinawarti Shankh Know The Importance Of This  Pooja Yantra | दक्षिणावर्ती शंख घर में रखने के बड़े हैं फायदे - Photo |  नवभारत टाइम्स

8. नम्बर आठ पर आता हैं लघु नारियल
मान्यता है कि लघु नारियल मां लक्ष्मीन की कृपा बरसाता है. ये नारियल सामान्यर नारियल से आकार में छोटा होता है. एक लाल रंग के कपड़े में 11 लघु नारियलों को लपेटकर अपनी तिजोरी में रख दें. आपके घर में बरकत रहेगी.

NEERAJ - ओरिजिनल लघु नारियल - श्रीफल - लघु नैरियल - 11 पीस का सेट :  Amazon.in: स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल

9. नम्बर नो पर आता हैं कमल गट्टा
कमल गट्टा कमल के बीज से बनाया जाता है. देवी लक्ष्मी को कमला भी कहा जाता है. कमल के पांचों अंगों में देवी कमला का वास होता है. कमल गट्टे की माला को मां लक्ष्मी के चित्र पर पहना कर पूजा करने से घर में समृद्धि आती है.

क्या आपने कभी खाया है कमलगट्टा ? जानिए क्या है इसकी न्यूट्रेशन वेलयु और  इसके फायदे - Samacharnama | DailyHunt

अगर इनमे से कोई एक चीज़ भी इस दीपावली पर आप अपने घर पे ले आते  हैं तो आपके उपर माँ लक्ष्मी और भगवान कुबेर की आसिम कृपया  होगी . आपकी तिजोरी हमेशा धन से भरी रहेगी .

STORY BY – UPASANA SINGH