दिल्ली के बटरफ्लाई पार्क में देखिये दुर्लभ तितलियाँ, पिकनिक का है बेस्ट स्पॉट

लंबे समय के इंतजार के बाद दिल्ली को पहला तितली पार्क मिल गया। सिंघु बॉर्डर से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित मर्मुरपुर गांव में एक एकड़ भूमि में बना पार्क जनता को समर्पित कर दिया गया है। आने वाले दिनों में यहां रंग बिरंगी तितलियों की 10 से अधिक प्रजातियां देखने को मिलेंगी। ये तितलियां काफी बड़े आकार की हैं. ऐसे में आप भी परिवार और दोस्तों के साथ इस पार्क की सैर पर जा सकते हैं और यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। 

सैलानियों के लिए पार्क में सभी सुविधा 

इस खूबसूरत पार्क द्वारा सैलानियों के सभी सुविधाओं का व्यवस्था है। पार्क के अंदर सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र यहां तैयार रंग-बिरंगी तितली का एक बड़ा आकार है। इस पार्क में फव्‍वारे भी है जिसे देखते ही बनता है। जगह-जगह सैलानियों के लिए बेंच भी लगाए गए हैं। इस पार्क में एक नहीं बल्कि हजारों प्रकार के औषधीय पेड़-पौधे को भी लगाए गए हैं। इस पार्क में आप रंग-बिरंगी तितलियों को अठखेलियां करते हुए देख सकते हैं. अपने बच्चों को यह पार्क घूमा सकते हैं।  इस पार्क की स्थापना 2017 में हुई थी. तब से ही यह पार्क प्रकृति प्रेमियों और सैलानियों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। 

देखने को मिलेंगी ये तितलियां

इस बटरफ्लाई पार्क में आपको कई ऐसी तितलियां देखने को मिलेंगी, जो लगभग लुप्‍त हो चुकी हैं। यहां की प्रमुख तितलियां स्पॉटेड पैरट , प्लेन टाइगर, लाइन ब्लू, डिंगी स्विफ्ट, बलका पेरट, कॉमन कैस्टर, कॉमन ग्लास यलो, कॉमन जे, डेनेड एगफ्लाई और लैमन मिगरेंट हैं। इन सभी तितलियों की प्रजातियां यहां संरक्षित की जाएंगी।

ऐसे पहुंचें बटरफ्लाई पार्क

बटरफ्लाई पार्क दिल्ली मेट्रो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. सैलानी निजी और सार्वजनिक परिवहन दोनों माध्यम से इस पार्क में पहुंच सकते हैं. यह पार्क इस वक्त दिल्ली-एनसीआर के सैलानियों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. बटरफ्लाई पार्क असोला, नई दिल्ली में स्थित है. जहां जाने के लिए सैलानी तुगलकाबाद से महरौली-बदरपुर रोड के रास्ते पार्क तक पहुंच सकते हैं या हुडा सिटी सेंटर मेट्रो से महरौली तक जा सकते हैं और तुगलकाबाद किले के पास छतरपुर मंदिर में उतर सकते हैं. यहां से आगे आप बस और कैब से पहुंच सकते हैं। 

सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेगा यह पार्क

बटरफ्लाई पार्क का समय सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच है. इस दौरान सैलानी इस पार्क में घूमने के लिए जा सकते हैं. यह पार्क सप्ताहांत के दौरान बंद रहता है. पार्क में घूमने का टिकट लगभग 20-30 रुपया है. इस पार्क में आपको तितलियों की ऐसी कई प्रजातियों देखने को मिलेंगी जो कि विलुप्त हो चुकी हैं।