दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ सहित यूपी में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

दिल्ली के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है.. दिन में सूरज कू तेज रोशनी से गर्मी लगती है तो सुबह सुबह शाम गुलाबी ठण्ड एहसास बना हुआ है. हालाँकि इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश की भी संभावना बनी हुई है। इसके बाद दिन और रात के तामपान में वृद्धि और होगी।
मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 93 फीसदी व न्यूनतम 42 फीसदी दर्ज किया गया।मौसम विभाग के अनुसार, हाल में ही एक पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजरा है। इस वजह से अभी तापमान में अधिक वृद्धि नहीं हो रही है। आगामी दिनों में भी एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर उत्तर भारत के साथ दिल्ली-एनसीआर में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसबी) के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 255 दर्ज किय गया। वहीं, ग्रेटर नोएडा को छोड़कर अन्य शहर भी खराब श्रेणी में रहे।
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। 4 मार्च को असम और मेघालय में तूफान आने की भी आशंका जताई गई थी। वहीं आज यानी 6-7 मार्च तक पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है। 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश व ओले पड़ने की आशंका है। 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना लगातार जताई जा रही है। दरअसल, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। इसका प्रभाव शुरू हो चुका है, जिसके चलते 6 से 8 मार्च तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।


झारखंड के कई जिलों में आठ मार्च से आकाश में बादल छाये रहेंगे. सात मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा. आठ मार्च को राज्य के पश्चिमी तथा मध्य झारखंड में आकाश में बादल छायेंगे. नौ को इन इलाकों में गर्जन वाले बादल दिख सकते हैं. 10 और 11 मार्च को इन इलाकों में बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने किया है.