भारत में सबसे संक्रमित शहर बनी दिल्ली, हालात हो चुके हैं बेकाबू!

राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के आकड़े ने भारत के सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. मंगलवार को दुनिया के किसी भी शहर की तुलना में दिल्ली में अधिक नए केस दर्ज किए. दिल्ली ने मंगलवार को 3,947 नए केस रिपोर्ट किए. यह भारत में अब तक किसी भी शहर के लिए किसी भी दिन के लिए नए केसों का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. यहीं नहीं महाराष्ट्र और तमिलनाडु को पीछे छोड़ते हुए दिल्ली ने किसी भी राज्य से ज्यादा नए केस मंगलवार को दर्ज किए. यह भारत में किसी भी राज्य के लिए 23 जून के लिए ही नहीं बल्कि महामारी की अब तक की पूरी अवधि के किसी भी एक दिन के लिए नए केसों की सबसे बड़ी संख्या है.

दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 70,000 के आंकड़े को पार कर गई है. शहर में इस संक्रमण से अब तक 2,365 लोग की मौत हुई है. इतना ही नही, दिल्ली ने कोरोना से संक्रमितों के मामले में आठ देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली ने स्वीडन, बेल्जियम, बेलारूस, मिस्त्र , इक्वाडोर, नीदरलैंड, इंडोनेशिया. अर्जेंटीना, यूएई और सिंगापुर को भी पीछे छोड़ दिया है.

दिल्ली सरकार अब कोरोना से नए तरीके से लड़ने जा रही है. इस तहत अब गनी आबादी वाले इलाके में जाकर सकैनिंग की जायेगी. संक्रमित व्यक्ति को कोविड 19 देखभाल केन्द्र में भर्ती कराना, कंटेनमेंट जोन में सीसीटीवी और ड्रोन की मदद से लोगों की आवाजाही पर नजर रखना आदि शामिल है.

वहीँ अगर पूरे भारत की बात करें तो गुरुवार को जारी अपडेट के मुताबिक, देश में कुल मरीजों की संख्या 4 लाख 73 हजार 105 हो गई है. इसमें से 14894 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2 लाख 71 हजार से अधिक ठीक हो चुके हैं. देश में एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 86 हजार से अधिक है. वहीँ देश में पिछले 24 घंटे के अंदर  कोरोना के 16 हजार 922 नए मामले सामने आए हैं और 418 लोगों की मौत हो चुकी है. आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 75 लाख 60 हजार 782 टेस्ट किए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे के अंदर 2 लाख 7 हजार 871 टेस्ट किए गए हैं.

हालाँकि कि अब दिल्ली देश का सबसे संक्रमित शहर बन गया है. इसके बाद सरकार की चिंता बढ़ गयी है.