दिल्ली, मुंबई समेत देश के कई शहरों में झमाझम, ज्यादातर राज्यों में पहुंचा मानसून

देश के ज्यादातर राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिव हो गया है। जिन इलाकों में अब तक मानसून नहीं पहुंचा है, अगले कुछ ही दिनों में वहां भी अगले कुछ दिनों में मानसून की एंट्री हो जाएगी। इसके असर से दिल्ली, मुंबई समेत देश के कई राज्यों और और शहरों में में झमाझम बारिश हुई। मुंबई व दिल्ली में कई सड़कों पर जलजमाव से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग ने कल ही दिल्ली में मानसून पहुंचने का एलान किया था। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में मानूसन आगे बढ़ गया है। इसके अलावा राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी मानसून छा गया है। ओडिशा, कर्नाटक, केरल समेत देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून पहले ही दस्तक दे चुका है।

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को मानसून की पहली बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राजधानी में हल्की वर्षा की संभावना व्यक्त की है। बारिश की वजह से राजधानी दिल्ली में लोगो को गर्मी और उमस से निजात मिली है। वहीं, गुरुवार रात मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में झझाझम बारिश हुई. मुंबई में भारी बारिश के बाद दादर के खोदादाद सर्कल में जलभराव हो गया है.  मुंबई में आज भी बारिश हो रही है. इसकी वजह से सड़कों पर पानी जमा हो गया है.  मौसम विभाग ने मुंबई, पालघर, ठाणे समेत अन्य जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि एक और दो जुलाई को इन जगहों पर तेज बारिश होगी. वहीं, चेन्नई में लगातार बारिश के बाद अन्ना नगर क्षेत्र में जल जमाव हो गया है.।

जून में 8% कम बारिश हुई

देश में बारिश तो शुरू हो गई है, लेकिन मानसून को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है। देशभर में सामान्य से 8% कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि यह बहुत बड़ी कमीं नहीं है, इतनी बारिश सामान्य श्रेणी की ही मानी जाएगी। आंकड़ों की मानें तो जून में सेंट्रल इंडिया में सामान्य से 30% कम बारिश रिकॉर्ड की गई। दक्षिण और पेनिन्स भारत में सामान्य से 14% हुई।

नॉर्थवेस्ट भारत में सामान्य से 12% तक कम बारिश पिछले महीने रिकॉर्ड हुई, लेकिन इसी दौरान ईस्ट और नॉर्थईस्ट में सामान्य से 22% ज्यादा बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अगर बारिश 10% तक है तो उसे सामान्य माना जाता है।

बिहार के आठ शहरों में भारी वर्षा का अलर्ट

बिहार में राजधानी पटना समेत कई शहरों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल, अररिया व किशनगंज में गरज चमक के वर्षा व कहीं कहीं भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है।

यूपी में भी आंधी व वर्षा के आसार

यूपी में राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी व पश्चिमी हिस्से में आंधी के साथ वर्षा की संभावना है।  स्काईमेट वेदर के अनुसार बिहार, उत्तराखंड, यूपी में मानसून की दस्तक हो चुकी है। जल्द ही राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी आगमन होगा। गर्मी और तापमान से राहत मिलेगी।  गोरखपुर, बिजनौर, लखीमपुर, वाराणसी, हरदोई जैसे जिलों में भारी वर्षा दर्ज की गई है। अगले दो-तीन दिन भारी वर्षा होने की संभावना है। पश्चिम यूपी के अधिकतर जिलों में भी गुरुवार को मानसून ने दस्तक दे दी है। मेरठ, बुलंदशहर, बिजनौर, शामली और सहारनपुर, मेरठ में वर्षा हुई। लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून सक्रिय है। अगले दो-तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत सभी जिलों में कहीं कम और कहीं ज्यादा बरसात होगी।