Delhi: अब तेज बारिश के बाद ट्रैफिक और जलजमाव से छुटकारा,मौसम विभाग अब हर पल की देगा अपडेट !

देश में कैसा रहने वाला है मौसम, इसकी जानकारी देने वाला मौसम विभाग अब एक और कदम आगे बढ़ने की तैयारी में है. दरअसल, मौसम विभाग अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का ना सिर्फ मौसम बतायेगा बल्कि जलभराव और जाम की जानकारी भी देगा, साथ ही ये भी बताएगा कि कहां पर इमारत या सड़क को क्षति पहुंच सकती है. इसके लिए विशेषज्ञों की छह टीमों ने डाटा एकत्र करना शुरू भी कर दिया है. पहले चरण में ये सुविधा 2020 में मुंबई में शुरू की गई थी, दूसरे चरण में दिल्ली में होगी और फिर धीरे धीरे देश भर में शुरू करने की योजना है.

Delhi Weather Updates: Delhi face heavy rainfall after Vehicular movement  affected due to waterlogging in many area | Delhi में बारिश के बाद सड़कों  पर भारी पानी, कई इलाकों में Traffic Jam |

वर्ल्ड मीटियोलाजी आर्गेनाइजेशन ने साल 2015 में मौसम के पूर्वानुमान को अधिक उपयोगी बनाने के लिए गाइडलाइंस जारी की थी. जिसमें चार स्तरों की जानकारी जोड़ने के लिए कहा गया था. इसके तहत मौसम की जानकारी देने के साथ ही उसके प्रभाव, जोखिम और बचाव के उपाय भी बताने के लिए कहा गया था. वर्ल्ड मीटियोलाजी आर्गेनाइजेशन की इन गाइडलाइंस को यूरोपीय देशों ने तो लागू कर दिया है, लेकिन भारत में मौसम विभाग अभी पहले दो स्तर की ही जानकारी दे रहा है. तीसरे और चौथे चरण में अब विभाग जलभराव, जाम, सड़क धंसने और पुरानी इमारतों के गिरने की संभावना वाले स्थानों की जानकारी देने की तैयारी कर रहा है.