Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में लगातार जहरीली होती जा रही हवा,सरकारों की बढ़ी टेंशन

मौसम में ठंडक के साथ ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगा है. यहां की आबोहवा दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है.आज सुबह भी वायु की गुणवता खराब रही. समाचार एजेंसी एएनआई ने कुछ तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे दिल्ली की हवा जहरीली-प्रदूषित हो गई है. आज मंगलवार की सुबह आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 252 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है.

वही राजपथ और इंडिया गेट के पास की तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कि कैसे दिल्ली की हवा रोजाना और ज्यादा प्रदूषित होती जा रही है. दिल्ली की हवा सोमवार की सुबह 231 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ खराब श्रेणी में थी.

इस प्रदूषण के कारण दिल्ली के वातावरण में धूंध की एक परत नज़र आने लगी है. वही हवा में प्रदूषण का स्तर भी दिन पर दिन बढ़ रहा है. इस बीच पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में प्रदूषण की स्थिति और खराब होने की आशंका जताई है. सरकारी एजेंसियों ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में हवा की दिशा में बदलाव और हवा की रफ्तार में कमी की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब श्रेणी में आ सकता है.

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिहार में इस दिन से नहीं चलेंगी 15 साल पुरानी गाड़ियां | Sakshi Samachar

बता दें कि दिल्ली में एक्यूआई का 24 घंटे का औसत 244 दर्ज किया गया. इससे पहले रविवार को यह 254, शनिवार को 287, शुक्रवार को 239 और गुरुवार को 315 दर्ज किया गया, जो 12 फरवरी (AQI 320) के बाद से सबसे खराब था.ऐसे में राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण ने सरकारों की टेंशन बढ़ा दी है.