दिल्ली में अप्रैल में सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड, अगले कुछ दिनों में 39 डिग्री पहुंचेगा तापमान

पूरे देश का मौसम लगातार बदल रहा है. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान पिछले एक दशक में सबसे कम दर्ज किया गया। इस वजह से सुबह के समय हल्की ठंडक महसूस की गई। आगामी दो दिनों के भीतर मौसम करवट लेने के लिए तैयार है। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने के साथ सप्ताह के अंत तक बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, आगामी सप्ताह तक बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश नहीं होने की संभावना है। हालांकि, इस बीच तेज रफ्तार हवा चलने से लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है। श्रीवास्तव के मुताबिक, आगामी दिनों में तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच सकता है। साथ ही दिल्ली में लू(गर्म हवा) के चलने की भी संभावना है।
Skymet weather के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्व भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहने की उम्मीद है।

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में एक या दो मध्यम बारिश के साथ छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

दक्षिण तटीय कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 10 अप्रैल की रात से पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय (uttarakhand weather news update) को प्रभावित कर सकता है. जिसके चलते 11-12 अप्रैल के बीच उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और  में गरज के साथ हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकता है.

 

वहिब झारखंड के अधिकतर जिलों में शनिवार की सुबह से आसमान में आंशिक बादल दिखाई दिए । शुक्रवार को हुई बारिश के कारण सुबह का मौसम सुहावना हो गया था। शुक्रवार की शाम मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ राजधानी रांची समेत कई जिलों में बारिश हुई। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने के कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

रांची में शाम चार बजे से रात 8.30 बजे तक 10 मिमी बारिश हुई। इस बीच मौसम विभाग ने रांची के लिए दो बार वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया। रांची के अलावा मौसम विभाग ने खूंटी, रामगढ़, पलामू, गढ़वा, लातेहार, गुमला, लोहरदगा, लातेहार, धनबाद और बोकारो के लिये चेतावनी जारी की। दोपहर बाद फिर बारिश की संभावना है।