कोल्ड ड्रिंक की बोतल में पानी रखते हैं तो हो जाइए सावधान, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

उफ्फ ये गर्मी,सूरज की तपिश बढ़ रही है और तापमान में रोजाना बढ़ोत्तरी हो रही है। अप्रैल के महीने में ही जून जैसी गर्मी का एहसास हो रहा है। गर्मी बढ़ते ही घर में और बाहर कोल्ड ड्रिंक और मिनरल वॉटर की खपत भी बढ़ जाती है।  कोल्ड ड्रिंक पीने के अपने नुक्सान है लेकिन उससे भी ज्यादा आपके लिए ये जानना जरुरी है कि कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद उसी बोतल का इस्तेमाल आपने फ्रीज में पानी ठंडा करने के लिए किया तो क्या क्या खामियाजा आपको और आपके परिवार को भुगतना पड़ सकता है।

आप भी ऐसा करते ही होंगे। आमतौर पर हम सभी मिनरल वॉटर या कोल्ड ड्रिंक की बोतल में पानी भरकर फ्रिज में रख देते है, जिससे ज्यादा से ज्यादा ठंडा पानी मिल सकें। लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदेही भी साबित हो सकता है। जिसके बारे में कई लोगों को तो कुछ पता ही नहीं होता। इसके क्या नुकसान होते हैं, आइए हम आपको बताते हैं |

होते है कई खतरनाक तत्व

आम तौर पर कोल्ड ड्रिंक या फिर मिनरल वाटर की बॉटल्स सिर्क एक बार इस्तेमाल (one time use ) के लिए ही बानी होती है। एक बार इस्तेमाल करने के बाद इसे क्रश करके फेंक देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लास्टिक की बोतल का लंबे वक्त से इस्तेमाल करना नुकसानदेही होता है। प्लास्टिक  की बोटलो को लम्बे समाय से उसे करने पर  fluoride और arsenic जैसे कई तत्व पैदा हो जाते हैं जो की खतरनाक होते है। यह तत्व धीरे-धीरे असर दिखाते हैं और शरीर को काफी नुकसाने भी पहुंचाते हैं।

कैंसर तक का होता है खतरा

जो लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी भर कर कार में रख लेते हैं उनके लिए ये आदत बेहद घातक है. इसे समझने के लिए प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी डाल कर चेक कर सकते हैं. प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी डालने पर प्लास्टिक पिघलने लगता है. ठीक वैसे ही कार में रखी बोतल सूरज की रोशनी से गर्म हो जाती है जिससे डायॉक्सिन पैदा होते हैं.इससे ब्रेस्ट कैंसर की भी खतरा होता है।

इम्यून सिस्टम पर असर

कई रिसर्च से ये बात सामने आई है कि प्लास्टिक की बोतल में रखे पानी को पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

होती है घातक बीमारिया

Biphenyl A। ये एक टाइप का केमिकल होता है, जो आपके शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। इसकी वजह से डायबिटीज, मोटापा, फर्टिलिटी प्रॉब्लम्स होती है। इसका कारण है प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना। इसलिए ये ही कोशिश करें की आप प्लास्टिक की बोतल में पानी ना पीएं।