क्या आप जानते हैं कि कंपकंपाती ठंड में सरहद पर कैसे रहते हैं जवान?

देश में ठंड के दस्‍तक देने के साथ ही अब लोगों ने अपने गर्म कपड़े निकाले शुरू कर दिए है. इस बीच ख़बर ऐसी भी है कि पूर्वी लद्दाख में भीषण सर्दी के बीच सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिए कंपकंपाती ठंड से बचने के लिए कपड़े दिए गए हैं.

Image

ये कपड़े अमेरिका से इम्पोर्ट किए गए हैं, ताकि कड़ाके के सर्दी में भी जवान मुस्तैद रहे.गर्म कपड़ों के साथ ही जवानों को अमेरिका से मंगाई गई सिग सॉयर असॉल्‍ट राइफलें भी दी गई है. सैन्य अधिकारियों का कहना है कि बेहद सर्द मौसम में चुनौतियों से निपटने के लिए जवानों को खास कपड़े और हथियार दिए गए हैं.

माना जा रहा है कि ये अमेरिकी कपड़े शून्‍य से कहीं अधिक नीचे के तापमान को झेलने में सक्षम हैं. इन खास कपड़ों के साथ जूते भी हैं. इस फोटो में आप देख सकते है कि भारतीय सेना के एक जवान ने आर्मी को मिले एसआईजी सॉयर असॉल्ट राइफल (SIG Sauer assault rifle) के साथ सफेद पोशाक पहना हुआ है

Happy New Year जवानों आप हैं तभी हम सुरक्षित मौजमस्ती कर रहे हैं. - Media Karmi

भीषण ठंड के मौसम में पहने जाने वाले इन कपड़ों की आपात खरीद से भारतीय सेना को काफी मदद मिलेगीबता दें कि यहाँ भारतीय सैनिकों को ठंड में शून्‍य से नीचे के तापमान में भी मुस्तैद रहना पड़ता है. ऐसे में सैनिकों को अमेरिका से आए ये कपड़े कंपकंपाती ठंड से राहत ज़रूरी देगी.