क्या सच में गर्म पानी का भांप लेने से मर जाता है कोरोना वायरस?

एक तरफ बढ़ते कोरोना वायरस के चलते जहाँ देश में ऑक्सीजन की कमी की चर्चा हो रही है वहीँ दूसरी तरह लोग घरेलू नुस्खे से कोरोना से बचाव करते नजर आ रहे हैं इसी में से एक तरीका है भांप लेना लेकिन क्या आपको पता है कि भांप लेना आपको कितना फायदा पहुंचा रहा है या कितना नुकसान?

बहुत सारे लोग दिन में कई-कई बार भांप का सहारा ले रहे हैं. इतना ही नहीं कई हॉस्पिटल में कोरोना मरीज़ों के इलाज के दौरान भी भांप देना भी एक इलाज के तौर पर अपनाया जाता रहा है.. लेकिन अब जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक़ भांप लेने से आपको फायदा हो या न हो लेकिन आपको नुकसान जरूर पहुंचा सकता है.

दरअसल जब भांप लेकर कोरोना को शरीर में से खत्म करने की बात होने लगी तो यूनीसेफ इंडिया के ट्वीटर हैंडल पर एक वीडियो उपलोड किया गया जिसमें इस सवाल का जवाब दिया है कि क्या भांप लेने से कोरोना शरीर से खत्म हो सकता है?
इस सवाल का जवाब यूनिसेफ साउथ एशिया के रीज़नल एडवाइजर एंड चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट पॉल रटर ने दिय. उन्होंने कहा कि वायरस से बचने के लिए स्टीम लेने का रिजल्ट काफी खराब हो सकता है. लगातार स्टीम लेने से गले और फेफड़े के बीच की नली में टार्किया और फैरिंक्स जल सकते हैं या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति को सांस लेने में ज्यादा दिक्कत हो सकती है और वायरस भी बहुत आसानी के साथ आपकी बॉडी में प्रवेश कर सकता है.


इसका मतलब ये हुआ कि गर्म पानी का भांप लेना आपके लिए कितना फायदेमंद ये तो नही पता लेकिन आपको ये नुकसान पहुंचा सकता है इस बात की जानकारी सामने आई है.. हालाँकि भारत में हलने गर्म पानी का भांप कई मामलों में लिया जाता है. जैसे अधिक जुकाम होने पर..
लेकिन आपको इसके प्रति सावधानी तो रखिनी होगी.. इस वीडियो को अधिक से अधिक लोगों तक शायर करें ताकि लोगों तक जानाकरी पहुँच सके.