क्या त्रिलोक्यचिन्तामणि रस लेने से ऑक्सीजन लेवल तुरंत हो जाता है ठीक? जानिये इस दावे का सच

बढ़ते कोरोना वायरस सक्रमण के बीच कई तरह के नुस्खे सोशल मीडिया पर पोस्ट और वीडियो के रूप में वायरल हो रहे हैं. जरूरी नही है कि नुस्खे आपको लाभ ही पहुंचाएं कभी कभी ये आपके शरीर पर उल्टा प्रहार कर सकते हैं, ऐसे में हमें इन नुस्खों से बचकर रहा है.

आक्सीजन की कमी को लेकर पूरा देश परेशान है लेकिन इस पोस्ट में ये दावा किया जा रहा है कि त्रिलोक्यचिन्तामणि रस लेने से ऑक्सीजन लेवल तुरंत बढ़ जाएगा.  इस दवाई के दावे को लेकर केंद्र सरकार की आयुष मंत्रालय ने अपनी राय साफ कर दी है कि क्या ये त्रिलोक्यचिन्तामणि रस आक्सीजन लेवल बढाने में कारगार है या नही!

आयुष मंत्रालय ने त्रिलोक्यचिन्तामणि रस के सेवन से तुरंत शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ने के दावे को गलत बताया है. मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है “आयुष मंत्रालय ऐसी असत्यापित स्त्रोंतों द्वारा प्रकाशित किसी भी विज्ञापन का समर्थन नही करता है. कृपया करके गंभीर हालातों में स्वयं दवा का इस्तेमाल न करें केवल चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें.”

त्रिलोक्यचिन्तामणि रस को लेकर वायरल हो रही पोस्ट में लिखा है कि ऑक्सीजन लेवल गिर रहा है? तो ऑक्सीजन मिलने का इंतजार मत कीजिए. त्रिलोक्यचिन्तामणि रस की एक-एक गोली दिन में तीन बार देने से ऑक्सीजन लेवल तुरंत मेंटन हो जाएगा. जो हमेशा बना रहेगा. यह एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है. आयुष मंत्रालय ने इसके बारे में लिखा है कि इमेज में दिखाई गई दवा ऑक्सीजन की मात्रा तुरंत नहीं बढ़ाती. ये एक झूठी खबर है.