दिल्ली में दोहरी मार: आज हवा की गुणवत्ता रही सबसे खराब, दूसरे दिन भी सामने आए रिकॉर्ड कोरोना के मामले

इन दिनों दिल्लीवाले कोरोना और प्रदूषण की दोहरी मार झेल रहे है. एक तरफ जहां कोरोना हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है तो वही दूसरी तरफ हवा की गुणवत्ता दिन पर दिन लगातार ज़हरीली होती जा रही है शुक्रवार को इस सीजन में हवा की गुणवत्ता सबसे खराब रही. आलम ये रहा कि यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 400 के पार पहुंच गया. वही इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मामले बढ़ने के पीछे त्योहार के दौरान भीड़, खराब हवा और सांस संबंधी बीमारियों को बताया है.

With smog covering Delhi, air quality turns 'severe' as city gripped by  cold wave

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 4 हफ्तों में 29,378 नए मामले सामने आए जो करीब 46 फीसदी नए मामले हैं और पिछले 4 हफ्ते में सक्रिय मामलों की संख्या में करीब 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, पश्चिम बंगाल और केरल में स्थिति की समीक्षा बैठक की.

मंत्रालय की तरफ से कहा गया कित्योहार के दौरान भीड़भाड़, वायु गुणवत्ता खराब होने, श्वसन संबंधी बीमारियों में बढ़ोतरी और कार्यस्थल पर पॉजिटिव मामलों की वजह से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.’

Delhi records 3,686 coronavirus cases; death toll reaches 6,128 | India  News – India TV

इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई कि जांच के मामलों में बढ़ोतरी करें, आरटीपीसीआर जांच बढ़ाएं, संपर्क का पता लगाने पर ध्यान दिया जाए और जो लोग संपर्क में आए हों उन्हें 72 घंटे के अंदर अलग(Isolate) किया जाए.

इधर, केंद्र ने दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल को सलाह दी कि त्योहारों के मौसम में वे कोरोना वायरस की जांच, निगरानी और उपचार रणनीति पर जोर दें. साथ ही साथ कोरोन को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दें.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 48,648 नए मामले दर्ज किए गए है और इस दौरान 563 लोगों की मौत हो गई है.

Delhi COVID-19 cases estimated to rise to 56K by end of next 2 weeks: Jain  | Deccan Herald

वहीँ राजधानी दिल्ली में बुधवार को पहली बार एक दिन में कोरोना के 5 हजार से अधिक मामले सामने आए थे और अब गुरुवार को भी यहां कोरोना के 5,739 नए मामले सामने आय और इस दौरान 27 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या 3,75,753 हो गई है. जिनमें से 3,38,378 मरीज स्वस्थ हो गए हैं. वही अब तक कुल 6423 मरीजों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही अभी कुल 30952 सक्रिय मरीज हैं.

यहाँ आपको ये भी बता दें कि दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों के लिए त्योहारों के सीज़न में नए मामलों में वृद्धि गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है.