गाड़ी चलाते समय छूआ फोन तो गाड़ी चलाने पर ही लग सकता है प्रतिबंध!

भारत में कुछ वक्त पहले ट्राफीक नियमों में बदलाव किये गये जिसके बाद अब अब नियमों को तोड़ने वाले लोगों को पहले से दोगुना, तीनगुना अधिक जुर्माना भरना पड़ रहा है इसे भारत में बेहद कड़ा कानून माना जा रहा है लेकिन भारत के बाहर भी कई देश ऐसे हैं जहाँ भारत से भी कड़े और अधिक जुर्माने वाले ट्राफिक कानून है.

दरअसल इंग्लैण्ड में अब नया ट्राफिक कानून आ गया है जिसमें अगर कोई फोन को छूता पाया गया तो उसके गाड़ी चलने पर ही प्रतिबन्ध लग सकता है. इंग्लैंड में मौजूदा कानून के तहत अभी केवल फोन कॉल या मैसेज करने पर ही वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। लेकिन अगले साल से यहां ट्रैफिक के नियम और भी सख्त होने वाले हैं। अगले साल से इग्लैंड में वाहन चलाते समय किसी भी कारण से मोबाइल को छूने पर ड्राइवर के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस सख्त कार्रवाई कर सकती है।  मतलब साल 2021 में इंग्लैण्ड में अगर कोई व्यक्ति गाड़ी चलते हुए फ़ोन पर इन्टरनेट चला रहा है, प्लेलिस्ट बदल रहा है, मैसेज लिख रहा है तो उस पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

इंग्लैंड में वाहन चालक अपने स्मार्टफोन का केवल नेविगेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं मतलब आप गूगल मैप केर जरिये यात्रा कर सकते हैं लेकिन इस दौरान भी वो गाड़ी चलाते समय अपने मोबाइल को छू नहीं सकते। इसके लिए उन्हें वॉयस कमांड का इस्तेमाल करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है या फिर अगले साल से से उनपर प्रतिबन्ध लगा दिया जायेगा.

भारत में इन गलतियों पर जब्त हो सकता है आपका लाइसेंस, मतलब आपके गाड़ी चलाने पर कब प्रतिबन्ध लगाया जा सकता है!

फुटपाथ पर गाड़ी चलाना

फुटपाथ पर गाड़ी चलाना या चढ़ाना दोनों ही ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन है जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस न सिर्फ आपका भारी चालान बल्कि, आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त कर सकती है।

पब्लिक रोड पर रेसिंग पड़ेगी भारी

अगर आप पब्लिक रोड पर रेस करते हुए पाए गए तो ट्रैफिक पुलिस आपना ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर सकती है।

प्रेशर हार्न

अगर आपकी गाड़ी में लगा हार्न एक तय सीमा से ऊपर आवाज करता है, तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।