गर्मी की शुरुआत होते ही दुधवा नॅशनल पार्क, 100 हेक्टेयर जंगल जलकर राख

गर्मी का मौसम शुरू होते हुए जंगलों में आग की घटनाएँ बढ़ने लगी है. ताजा मामला उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में दुधवा टाइगर रिजर्व  से सामने आया है. जहाँ के मैलानी और किशनपुर सेंचुरी के जंगलों में बुधवार शाम आग धधक उठी. बताया जा रहा है कि इससे करीब 100 हेक्टेयर से ज्यादा वन संपदा जलकर राख हो गई. अगर समय रहते जंगल मे लगी आग पर काबू नही पाया गया तो जंगल में लगे और भी पेड़ नष्ट होने लगेंगे.

आग के कारणों का अबतक पता नही चल सका है कि आखिर आग यहाँ पर कैसे फैली. जंगल मे लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए दुधवा पार्क प्रशासन ने फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को आग पर काबू करने के लिए भेजा है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जंगल के वन्यजीव भी आग की चपेट में आ गए हैं. लेकिन अब तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है.

स्थानीय लोगों का मानना है कि मार्च में पड़ी भीषण गर्मी की वजह से जंगल में आग लगी. लेकिन इस आग ने वन विभाग के सभी इंतजामों की पोल खोलकर रख दी. आग का विकराल रूप देखकर आसपास के करीब 50 गांवों के लोग मौके पर हैं. इस भीषण आग को देखते हुए गांव वालों को आशंका है कि जंगल से यह आग कहीं उनके खेतों तक न पहुंच जाए. लोगों में डर का माहौल बढ़ता जा रहा है. गर्मी में आग बहुत ही विकराल रूप ले लेती है, आए दिन अलग-अलग जगहों से इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं। प्रशासन भी इसके लिए लगातार फायर विभाग को अलर्ट मोड पर रखता है, लेकिन फिर भी ऐसी घटनाओं पर लगाम नहीं लग पा रही है। जंगलों की आग तो और ज्यादा खतरनाक हो जाती है, इसका असर जंगली जीवों पर भी पड़ता है।