Weather Update : पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण बड़ी मैदानी इलाकों में ठंड, दिसंबर तक होगा शीतलहर का आगमन!

देश के लगभग हर एक राज्य में सर्दियों ने दस्तक दे दी हैं. एक तरफ पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी का दौर जारी हैं तो वहीं दूसरी तरफ देश के दक्षिणी इलाकों में भी बारिश का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं. जबकि भारत की राजधानी दिल्ली में भी प्रदुषण से लोग परेशान हैं लेकिन ख़ुशी की बात ये हैं अनुमान जताया हैं की ठण्ड के साथ साथ प्रदुषण भी कम हो जायेगा. 

Weather Update Weather Forecast IMD says Temperature may decrease in Next  two days cold wave cold in india - उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, कड़ाके की  ठंड में होगा नया साल,

दिल्ली
राजधानी में आज सुबह से ही हल्की धुप देखी जा रही हैं और इसी के साथ आज ठंडी हवा भी लोगों को ठण्ड का आनंद दे रही हैं. जबकि मौसम विभाग का अनुमान हैं की दिसम्बर तक शीतलहर का चलना शुरू हो जायेगा. आपको बता दें की अनुमान यह भी हैं की आने वाले दिनों में तापमान मैं और भी ज्यादा गिरावट आ सकती हैं. तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में प्रदुषण को लेकर भी काफी सुधार देखा गया हैं और आने वाले दिनों में ये और भी ज्यादा सुधरेगा. आअज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 285 तक दर्ज किया गया हैं. तो वहीं आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Hindi] जतिन सिंह, एमडी स्काइमेट: नए साल की पूर्व संध्या पर उत्तर भारत शीतलहर  और कोहरे की संभावना | मध्य प्रदेश में सप्ताह के आखिर में वर्षा के ...

झारखण्ड
जिस तरह से देश के हर राज्य में मौसम करवट ले रहा हैं वैसे ही झारखण्ड में भी देखने को मिला लेकिन आपको बता दें की झारखण्ड की राजधानी रांची में आज भी हल्के दर्जे के बादल देखने को मिले. जबकि अनुमान हैं की अभी झारखण्ड में बादल छाए रहने का ये दौर कुछ और दिनों तक चलेगा. जानकारी के अनुसार झारखण्ड के कुछ इलाकों में अभी भी हल्के से मध्यम बारिश हो सकती हैं. आज झारखण्ड का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना हैं.

हिमाचल में बर्फबारी से ठंड हुई प्रचंड, शिमला सहित 5 शहरों का माइनस में  तापमान - heavy cold due to snowfall in himachal

बर्फ़बारी
आपको बता दें की पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फ़बारी थोडा रुक रुक कर हो रही हैं तो वहीं अनुमान यह भी हैं की आने वाले दिनों में हो सकता हैं की यहाँ पर बारिश देखने को मिले. जबकि पहाड़ी इलाकों में इस तरह से बढती ठण्ड के कारण आसपास के सभी मैदानी इलाकों में तेजी से ठण्ड में बढ़ोत्तरी हो रही हैं. हो सकता हैं देश ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर दिसम्बर के शुरूआती हफ्ते में ही चलना शुरू हो जाये.

Rain in Surat due to Western Disturbances

अगले 24 घंटो के दौरान बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक देश के मध्य भाग में इस वक्त बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही है. जबकि लक्षद्वीप और केरल में अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिल सकती हैं. मदुरै और कोयंबटूर के कई हिस्सों में आज यानि मंगलवार 23 नवंबर को मध्यम से भारी वर्षा की सम्भावना हैं. इस पूरे क्षेत्र में तेज हवाओं का असर रहेगा, साथ ही नमी भी महसूस होगी. लेकिन, तिरुचिरापल्ली, सेलम, पुडुचेरी से लेकर, चेन्नई और वेल्लोर तक के इलाके में लोगों को 23 नवंबर को थोड़ी राहत मिल सकती है. तमिलनाडु, पुडुचेरी के आसपास के इलाकों में पूर्व के दिनों की तुलना में मंगलवार को बारिश थोड़ी काम हो सकती हैं.

STORY BY – UPASANA SINGH