Earthquake: होगी बड़ी तबाही! हिमालय में आने वाला है सबसे बड़ा भूकंप!

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि भविष्य में सदी का बहुत बड़ा भूकंप सकता है, चिंता की बात ये है कि इसका असर भारत के कई शहरों समेत राजधानी दिल्ली पर भी पड़ सकता है.हिमालय पर्वतमाला में कई सिलसिलेवार भूकंपों के साथ बड़ा भूकंप आने की संभावना है. इसकी तीव्रता 8 या उससे भी ज्यादा हो सकती है.

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हिमालय के आसपास के कई घनी आबादी वाले देशों में इस भूकंप से भारी तबाही होने का खतरा मंडरा रहा है.इस अध्ययन के मुताबिक, ये भूकंप इतने भीषण होंगे कि हिमालय क्षेत्र के दक्षिण में स्थित दिल्ली में भी तगड़े झटके महसूस हो सकते है.यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा के शोध में ये बात सामने आई है जो सीसमोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल के अगस्त के अंक में प्रकाशित हुआ था.

हालांकि ये भूकंप कब आएंगे इसका अनुमान फिलहाल नहीं लगाया जा सका है. लेकिन बहुत आशंका है कि ये हमारे और आपके ही जीवनकाल में आए. वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले 100 सालों में इस बड़े भूकंप की आने की आशंका है

Researchers find complex relationship between major earthquake faulting and  mountain building in the Himalaya

यहाँ आपको बता दे कि पिछले कुछ महीनों में उत्तर भारत में कई हल्के भूकंप देखने को मिले.जिसके बाद कई वैज्ञानिकों ने ये दावा किया की ऐसे कई छोटे भूकंप बड़ी तबाही का संकेत होते हैं. ऐेसे में ये शोध इस ओर संकेत करते हैं कि बड़े भूकंप को लेकर किया जा रहा दावा झूठ नहीं है.