सर्दियों में खाएं चमत्कारी आवलां, जाने फायदों के बारें में

सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी हैं. आप यह तो जानते ही हैं की सर्दियों में आपको भरपूर विटामिन मिलते हैं क्योकि सर्दियों में लगभग आपको सभी तरह की हरी सब्जियां और फल आराम से मिल जाते हैं. इन्ही में से एक हैं आवलां, जिसे विटामिन्स का भण्डार कहा जाता हैं. इन दिनों आपको जगह-जगह आंवले बिकते दिख जाएंगे. ये मौसम आंवला का सेवन करने के लिए सबसे अच्छा होता है. आवलें को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता हैं. आवलां विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं. साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला किसी इम्युनिटी बूस्टर से कम नहीं है. कहा जाता हैं कि च्यवनप्राश में आंवला एक मुख्य घटक होता है.

रोज आंवला खाने के क्या क्या फायदे हैं? - Quora

शहर के जाने माने आयुर्वेदाचार्य अनिल राय का कहना है कि इसका सेवन लोग लंबे समय से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करते आ रहे हैं. खासतौर से लोग सर्दियों में इसे नियमित रूप से खाना शुरू कर देते हैं. आवलें का सेवन लोग बहुत सारे तरीको से करते हैं.

DKH_NEWS: आंवला के फायदे, उपयोग और नुकसान – Amla Benefits, Uses and Side Effects in Hindi
सबसे शक्तिशाली फल आवंला
आयुर्वेद की भाषा में आंवलें को आमलकी कहा जाता है. कहा जाता हैं ये प्रकृति में पाए जाने वाले सबसे शक्तिशाली फलों में से एक है. यह त्रिदोषों, वात, पित्त और कफ को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा विकल्प है. इससे आप आसानी से शुगर लेवल को नियंत्रित कर कर सकते हैं. इसमें मौजूद क्रॉमियस की अच्छी मात्रा शुगर लेवल से स्पाइक्स को रोकने में कारगर है.

सुबह खाली पेट आंवला खाने से होते हैं चमत्कारी फायदे, जानें - Samvet Srijan

ये बात आपको पता नही होगी की एक सौ ग्राम आवंला के अंदर लगभग 700 ग्राम विटामिन पाया जाता है. अगर आप ताजा आंवलें का सेवन करते हैं तो डायबिटीज को मैनेज करने में भी बहुत सहायता मिलती है.

Winter Food: Amla Is Superfood In Winter, By This Way Make Amla Drinks To Boost Immunity | Winter Food: सेहत के लिए सर्दी का शानदार तोहफा है आंवला, इस तरह आंवला ड्रिंक्स

जो लोग परेशान हैं फैटी लीवर से रोज खाएं आवला, देखे फायदा
आंवला अपने औषधीय गुणें के कारण ही एक हजार से ज्यादा वर्षो से जाना जाता है. इतना ही नही ये संक्रमण, सर्दी और खांसी को दूर करता है, बल्कि डायटिटीजन, कैंसर, दिल के रोग, हाईब्लड प्रेशर और किडनी से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मददगार है. यहां तक कि बालों को झड़ने की समस्या से भी आंवला उतना ही उपयोगी है.

Benefits of Amla In Hindi: आंवला के फायदे: सर्दी में सेहत और स्किन का ख्याल रखता है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल

आंवला करेगा आपकी पाचन संबंधी बीमारी को दूर
अक्सर सर्दियों में कुछ लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है. यैसे आपको फाइबर की अच्छी मात्रा के साथ आंवला पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करने का शानदार नुस्खा है. डा. दीक्षा भावसार कहती है कि आवंला एसिडिटर, वजन कम होना, पाचन संबंधी समस्याएं, डायबिटीज, आंखो की रोशनी में सुधार के साथ लगभग हर बीमारी में बहुत अच्छा काम करता है.

STORY BY – UPASANA SINGH