Elon Musk होंगे Twitter के नए मालिक , ये होंगे 5 नए बड़े बदलाव

खबरों के हिसाब से आज का दिन बड़ा अहम है। Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर शख़्स हैं और अब वे ट्विटर के नए मालिक भी बन रहे है। 44 अरब डॉलर में उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऐलान किया है और ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी। डील क्लोज होते ही एलॉन के पास ट्विटर को पुरा कंट्रोल होगा। अभी तक ट्विटर पब्लिक कंपनी है जिसके कई स्टेक होल्डर्स हैं लेकिन डील क्लोज होने के बाद Twitter प्राइवेट कंपनी बन जाएगी।

Elon Musk के ट्विटर ख़रीदने के बाद कंपनी में कई बड़े बदलाव होंगे. Musk का कहना है की ट्विटर को बेहतर बनाने के लिए इसे प्राइवेट बनाना होग। एलॉन मस्क ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि अब ट्विटर को ओपन सोर्स किया जाएगा

फ्री स्पीच

 Elon musk का कहना है है की ट्विटर में काफ़ी पोटेंशियल है, लेकिन इसके लिए कंपनी को प्राइवेट बनाना होगा।  Twitter को खरीदने के पीछे Elon Musk ने फ्री स्पीच बताया है। sources  के अनुसार अब चूँकि मस्क कंपनी खरीद ली है तो अब जो भी उन्होंने वादे किए हैं वो जल्द ही दिखने शुरू हो सकते हैं।

Twitter का ऐल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा

elon musk ट्विटर के ऐल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बनाना चाहते हैं ताकि लोगों का ट्रस्ट ट्विटर पर बने। Elon Musk का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए Twitter के ऐल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बनाना होगा।  अब चूँकि वो कंपनी ख़रीद चुके है तो जल्दी ही ट्विटर का ऐल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा। मुश्क के मुताबिक ट्विटर यूज़र्स को ये जानने का हक़ होना चाहिए कि उनका ट्विट डिमोट या प्रोमोट किया जा रहा है। ट्विटर का कोड Github पर उपलब्ध होना चाहिए ताकि कोई भी इसमें बदलाव के लिए सजेस्शन दे सकता है। musk के मुताबिक ओपन सोर्स होने की वजह से ट्रांसपेरेंसी बढ़ेंगी और इंडिपेंडेंट सिक्योरिटी रिसर्चर इसे समय समय पर टेस्ट भी कर पाएँगे।

स्पैम बॉट अकाउंट्स का होगा सफ़ाया

Musk ने कहा है की ट्विटर ख़रीदने के बाद वो इस प्लैटफ़ॉर्म से बॉट अकाउंट का सफ़ाया कर देंगे।

रियल यूजर्स को करेंगे ऑथेंटिकेट

 Elon Musk के कहा है की ट्विटर को खरीदने के बाद वे सबसे पहले प्लेटफार्म के सभी यूजर्स को ऑथेंटिकेट करेंगे। उन्होंने कहा है की अब से ट्विटर के सभी यूजर्स असली होंगे। मौजूदा समय में अभी प्लेटफार्म पर काफी सरे फेक यूजर्स है।  Elon Musk  के मुताबिक ये ससभी हुमंस को प्लेटफार्म पर ऑथेंटिकेट करेंगे और स्पैम बोट्स को ख़तम करेंगे।

हलाकि यह देखने वाली बात होगी की Elon Musk अपने इस वादे को कैसे पूरा करते है क्योंकि ज़्यादातर सोशल मीडिया और प्राइवेसी एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंटरनेट से फेक यूज़र्स और बॉब अकाउंट का सफ़ाया करना नामुमकिन है। अगर सभी यूजर्स को सही में ऑथेंटिकेट किया गया तो प्लेटफार्म पर से तेजी से फोल्लोवेर्स घटेंगे। ट्विटर बॉट अकाउंट्स और फेक अकाउंट्स की भरमार है. ऐसे में लगभग हर ज़्यादा फ़ॉलोअर वाले अकाउंट्स के फॉलोअर्स का एक बड़ा हिस्सा या तो फ़र्ज़ी होता है या बॉट होते हैं. बॉट अकाउंट के हटते ही तेज़ी से लोगों के फॉलोअर्स भी कम होंगे.