Feluda Paper Strip Test: अब मिनटों में पता चलेगा आप कोरोना से संक्रमित है या नहीं?

भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी है. लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक इसके टेस्टिंग पर सबसे ज़्यादा जोर दिया जा रहा है. जितनी ज़्यादा टेस्टिंग होगी, उतनी जल्दी कोरोना मरीज़ों को आइसोलेट कर उनकी जान बचाई जा सकेंगी और कोरोना के फैलने की रफ़्तार को भी कम किया जा सकेगा. ऐसे में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है कि कोरोना वायरस की जांच के लिए फेलूदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट अगले कुछ हफ़्ते में भारत में उपलब्ध हो जाएगा.डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार कोसंडे संवादके पांचवें संस्करण में लोगों को संबोधित करते हुए ये कहा है.

फेलूदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट के बारे में डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इस टेस्ट में 96 प्रतिशत संवेदनशीलता और 98 प्रतिशत विशिष्टता देखी गई है. हालाँकि सरकार की तरफ से फेलूदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट के इस्तेमाल को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

लेकिन शुरुआती मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह टेस्‍ट मिनटों में बता देगा कि व्‍यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं. ये ठीक एक प्रेग्रनेंसी टेस्ट स्ट्रिप्स की तरह ही काम करेगा. इसकी कीमत भी RT-PCR टेस्ट से कम होगी. फिलहाल कोरोना पुष्टि के लिए आरटीपीसीआर (RT-PCR) ही सबसे अनुकूल टेस्ट माना जा रहा है. इसमें नाक के भीतर से सैंपल लेकर टेस्टिंग की जाती है. इसका रिजल्ट आने में 4-8 घंटे का वक्त लगता है.

वही फेलूदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट के बारे में कहा जा रहा है कि ये सिर्फ दो घंटे में बता देगा कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं. इस किट को लेकर 96 प्रतिशत तक सही नतीजों का दावा किया जा रहा है. ये किट काफी सस्ती भी है. इसकी कीमत 600 रुपये होगी.

फेलूदा टेस्ट के लिए नमूने को एकत्रित करना आसान होगा और समय की भी बचत होगी. इस टेस्ट में कोरोना की जांच के लिए थूक और खून के सैंपल लिए जाएंगे. इसकी जांच स्ट्रिप से की जाएंगी. अगर कोई कोरोना पॉजिटिव है तो स्ट्रिप का रंग बदल जाएंगा और उस पर दो लकीरें बन जाएंगी.

इसे टाटा ग्रुप की रिसर्च टीम और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा डेवलप किया गया है. वैज्ञानिक और CSIR के अनुसार, फेलूदा टेस्ट आरटीपीसीआर टेस्ट जितना सटीक होता है. ये 96 फीसद संवेदनशीलता और 98 फीसद कोरोना वायरस को पहचानने की क्षमता रखता है. ऐसे में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच इसकी रफ्तार को कम करने के लिए नई टेस्ट किटफेलूदासे सबको बहुत उम्मीदे है. इस वीडियो को देखने के बाद फेलुदा पेपरस्ट्रिप से जुड़ी हर वो जानकारी आप तक पहुंच गई होगी..जिसे जानना आपके लिए  बेहद जरूरी है.