पांच महीने से जल रही है असम के बागजन के तेल के कुएं आग, बुझाने की सारी कोशिशें बेकार

असम के बागजन के तेल के कुएं में पिछले पांच महीने से आग लगी हुई है. इस आग को बुझाने के लिए किये गये अभी तक के सारे प्रयास बेकार साबित होते दिखाई दिए हैं. ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) के कुओं में लगी ये आग कभी काबू में दिखती है, तो थोड़ी ही देर बाद इसकी लपटें फिर से ऊंची उठने लगती हैं। अब इस आग की वजह से पर्यावरण के साथ-साथ वन्य जीवन को भी भारी नुकसान हुआ है।

दरअसल बागजन कुएं में छोटे धमाके के साथ 27 मई को आग लगी थी..फिर 9 जून को बागजन क्षेत्र में डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान और मगुरी मोटापुंग के पास  OIL के कुओं में तेज धमाके के बाद भयंकर आग लग गयी. इस आग को बुझाने के लिए कई टीम लगाईं गयी लेकिन 22 जून को फिर एक धमाके के साथ ये आग और भयंकर रूप धारण कर ली.

इस घटना की जाँच के लिए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने एक समिति का गठन किया था, समिति ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि बागजन और 26 दूसरे कुएं गैर-कानूनी तरीके से संचालित किए जा रहे थे।+

अगर इस आग की शुरुवाती दिन को 9 जून ही माने तो तो भी इस आग को लगे हुए अभी तक 150 से अधिक दिन चुके हैं लेकिन आग पर अभी तक काबू नही पाया जा सका है इसलिए ये कहा जा सकता है कि ये भारत की अब तक की सबसे ज्यादा लंबे समय तक जलने वाली आग है.

वहीँ अब कंपनी और विशेषज्ञ दावा कर रहे अं कि ये आग 10.15 दिनों के बीच बुझा ली जाएगी लेकिन अब तक इस आग से भारी तबाही मच चुकी है.