दिल्ली में बाढ़ का खतरा : हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी, राजधानी के लिए बन सकता है आफत

राजधानी दिल्ली, हरियाणा के कई हिस्से जो यमुना के किनारे पड़ते हैं इन्हें बाढ़ का कहर झेलना पड़ सकता है. हथिनीकुंड बैराज (Hathnikund barrage) से 1.59 लाख क्यूसेक पानी दिल्ली की तरफ छोड़ दिया गया है जो 72 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा. ये पानी अगले 72 घंटे में दिल्ली वालों की मुसीबत बढ़ा सकता है. पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश से यमुना नदी उफान पर है और उसका पानी हथिनीकुंड बैराज से आगे निकलकर अब दिल्ली की तरफ बह चला है.
हथिनीकुंड बैराज में 75 हजार क्यूसेक का आंकड़ा क्रॉस करते ही बैराज के सभी गेट खोल दिए जाते हैं और छोटी नहरें बंद करके सारा पानी दिल्ली की तरफ डायवर्ट कर दिया जाता है.

हथिनीकुंड बैराज से आज कितना पानी छोड़ा गया

> सुबह 5 बजे- 1.8 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया
> सुबह 6 बजे- 1.3 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया
> सुबह 7 बजे- 93 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया
> सुबह 8 बजे- 93 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया

ये भी पढ़े :एकमात्र ऐसा जानवर जो खाता है ऐसी लकड़ी जिसपर गिरती है आसमानी बिजली

करीब 72 घंटे बाद ये पानी दिल्ली की सीमा पर दस्तक देगा जो हरियाणा और दिल्ली के निचले इलाकों में आने वाले दिनों में मुसीबत बढ़ा सकता है.
राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को मध्यम बारिश होने की संभावना है. आज सुबह तापमान में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज सुबह संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गयी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 59 दर्ज किया गया.
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में बादल फटने की घटना से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोग लापता हैं. कई घर बर्बाद हो गये हैं. लोग पानी की तेज बहाव में बह गये हैं.

यह भी पढ़ें :दुनिया भर के 70 फीसदी बाघ भारत में, बाघों की गणना में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना

झारखंड, बिहार, यूपी और दिल्ली में आज मूसलाधार बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है
आईएमडी के मुताबिक, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब मे भी भारी बारिश का अलर्ट जारी है। उत्तराखंड के पांच जिलों में पहले से ही Red Alert जारीहै। जबकि जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा चंडीगढ़, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तरी कोंकण में भी बारिश की आशंका है।